मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDelhi-NCR News: खुशखबरी! मेट्रो यात्रियों को इस झंझट से मिलेगा छुटकारा, जानें...

Delhi-NCR News: खुशखबरी! मेट्रो यात्रियों को इस झंझट से मिलेगा छुटकारा, जानें DMRC व NMRC की खास तैयारी

Date:

Related stories

Delhi-NCR News: खुशखबरी! इस पुल के उद्घाटन के बाद Aligarh-Agra पहुंचना आसान, जानें डिटेल

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों में आवागमन की सुविधा उपलब्ध है। दावा किया जाता है दिल्ली में मार्ग दुरुस्त होने के कारण लोगों का सफर बेहद आसान होता है।

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से एनसीआर (Delhi-NCR News) के अलग-अलग हिस्सों में चलने वाली मेट्रो, लोगों के लिए परिवहन का मुख्य माध्यम है। दिल्ली के साथ नोएडा व एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में चलने वाली मेट्रो से प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री अपनी सफर पूरा करते हैं। दावा किया जाता है कि मेट्रो के सफर से यात्रियों की समय के साथ-साथ पैसों की भी बचत होती है। इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) व नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) के संयुक्त पहल से यात्रियों को राहत दिए जाने की सूचना मिल रही है।

ताजा जानाकरी के अनुसार जल्द ही मेट्रो यात्रियों को अलग-अलग कार्ड का इस्तेमाल कर सफर करने वाले झंझट से मुक्ति मिल सकती है। डीएमआरसी व एनएमआरसी की संयुक्त पहल से यात्रियों के लिए एक कॉमन कार्ड लाने की योजना पर काम हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि इस कार्ड के इस्तेमाल से ग्रेटर नोएडा-नोएडा व दिल्ली मेट्रो में लोग एक ही कार्ड से ही सफर कर सकेंगे।

Delhi-NCR News: मेट्रो यात्रियों को मिलेगी राहत

राजधानी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से एनसीआर (Delhi-NCR News) के अलग-अलग इलाको में मेट्रो का परिचालन किया जाता है। मेट्रो के माध्यम से प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री अपनी यात्रा पूरा करते हैं। दावा किया जाता है कि मेट्रो का सफर न सिर्फ पैसों की बल्कि समय की भी बचत करता है। हालाकि दिल्ली मेट्रो व ग्रेटर नोएडा-नोएडा मेट्रो के लिए यात्रियों को अलग-अलग कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है जिससे उन्हें समस्या भी होती है।

DMRC व NMRC द्वारा इस समस्या के निस्तारण के लिए खास पहल की शुरुआत की गई है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही दोनों संस्थानों के संयुक्त पहल से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की तकनीकी दिक्कतों को दूर कर इसे शुरू किया जा सकेगा। इस खास कार्ड की मदद से यात्री ग्रेटर नोएडा-नोएडा और दिल्ली मेट्रो में आसानी से सफर कर सकेंगे।

DMRC व NMRC की खास तैयारी

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) व नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) सदैव मेट्रो के बेहतर परिचालन के लिए प्रयासरत नजर आता है। ताजा जानकारी के अनुसार दोनों संस्थानों के संयुक्त पहल से आने वाले समय में ग्रेटर नोएडा-नोएडा और दिल्ली मेट्रो (Delhi-NCR News) में लोग एक ही कार्ड से ही सफर कर सकेंगे। इसके लिए एक कॉमन कार्ड जारी किया जाएगा।

इसके अलावा बीते दिन नोएडा-ग्रेनो के बीच मेट्रो के परिचान को 5 वर्ष पूरे हो गए। इस खास अवसर पर एनएनआरसी की ओर से नए ट्रेवल कार्ड को चंद्रयान-3 की थीम पर लॉन्च किया गया है। इस कार्ड पर चंद्रयान-3 की फोटो भी शामिल की गई है, जिसे देश की सफलता के तौर पर देखा जा सकता है। एनएमआरसी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जल्द ही ये नया कार्ड लोगों को मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories