मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशदिल्ली और NCR वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! GT रोड के चौड़ीकरण...

दिल्ली और NCR वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! GT रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव हुआ पास; जानें कैसे लाखों लोगों को मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Delhi News: चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लगने से मची दहशत, देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के किनारी बाजार में स्थित एक दुकान में आज देर दोपहर भीषण आग लग गई जिससे चारो तरफ दहशत का माहौल नजर आया।

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

अंतरिम जमानत मिलने के बाद CP पहुंचे Arvind Kejriwal, पत्नी सुनिता व CM Mann के साथ हनुमान मंदिर में टेका माथा; देखें वीडियो

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से शराब नीति मामले में सीएम केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई जिसके बाद आज वो दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे।

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई हिस्से भी जुड़े हैं। ऐसे में कई सारे रोड पर जाम और ट्रैफिक से जुड़ी अन्य परेशानियां आती रहती हैं। इसका एक प्रमुख कारण सड़कों का चौड़ा ना होना भी है। खबर है कि अब राजधानी दिल्ली से गाजियाबाद तक आने वाली जीटी रोड का चौड़ीकरण जल्द हो सकेगा। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने प्रस्ताव भी पास कर दिया है। जीटी रोड राजधानी के ज्ञानी बॉर्डर से गाजियाबाद के लालकुआं तक आती है और इसकी लंबाई 14.4 किमी है जिसका चौड़ीकरण हो सकेगा। दावा किया जा रहा है कि चौड़ीकरण के बाद एनसीआर के साथ दिल्ली के लाखों लोगों को भी ट्रैफिक के विभिन्न समस्याओं से राहत मिलेगी और उनका सफर आसान होगा।

ज्ञानी बॉर्डर से लालकुआं तक चौड़ी होगी GT रोड

राजधानी दिल्ली के ज्ञानी बॉर्डर से गाजियाबाद के लालकुआं तक आने वाली जीटी रोड का कायाकल्प बदलने वाला है। इसके चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण से जुड़े प्रस्ताव को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पास कर दिया है। खबर है कि इस परियोजना पर सरकार 371.12 करोड़ का खर्च करेगी और 14.4 किमी लंबे जीटी रोड का चौड़ीकरण किया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि इस चौड़ीकरण के साथ ही राजधानी के साथ एनसीआर के विभिन्न हिस्सों के लोगों को जाम व अन्य समस्या से राहत मिल सकेगी।

जल्द शुरु होगा निर्माण कार्य

दिल्ली के ज्ञानी बॉर्डर से गाजियाबाद के लालकुआं तक आने वाली जीटी रोड के चौड़ीकरण से जुड़े निर्माण कार्य की शुरुआत जल्द ही की जा सकेगी। इसके लिए प्रस्ताव पास कर दिया गया है और फरवरी 2024 तक निर्माण कार्य के लिए निविदा मांगी गई है। खबर है कि अप्रैल 2024 तक टेंडर के लिए आवेदन मांगकर इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद से अगस्त से चौड़ीकरण के लिए निर्माण कार्य की शुरुआत की जा सकेगी।

लाखों लोगों को मिलेगी राहत

जीटी रोड के चौड़ीकरण से राजधानी के साथ एनसीआर (NCR) के लाखों लोगों को राहत मिल सकेगी। बता दें कि वर्तमान में इस रोड पर 25 से अधिक स्थानों पर जाम प्वाइंट है। इसके कारण ज्ञानी बॉर्डर से लालकुआं जाने में 1 से 2 घंटे का समय लग जाता है। हालाकि चौड़ीकरण के बाद जाम प्वाइंट खत्म हो सकेंगे और इस सफर को आधा घंटे में पूरा किया जा सकेगा। वहीं इस सड़क पर फ्लाईओवर और एलिवेटिड रोड भी बनाए जाएंगे और सड़क के किनारे फुटपाथ बनाकर उसे रिजर्व किया जाएगा जिससे की पैदल चालकों को दिक्कत ना हो। इसके साथ ही ट्रैफिक लेन को रिजर्व किए जाने की खबर भी है जिससे यातायात प्रभावित ना हो सके। दावा किया जा रहा है इन सभी इंतेजाम के बाद इस मार्ग का इस्तेमाल करने वाले लाखोंं लोगों को राहत मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories