सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: लखनऊ में 40 एकड़ जमीन पर बनेगा देश का सबसे...

Lucknow News: लखनऊ में 40 एकड़ जमीन पर बनेगा देश का सबसे बड़ा IT हब, जानें क्या कुछ होगा खास

Date:

Related stories

Lucknow News: उत्तर प्रदेश सरकार राजधानी लखनऊ से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है बताया जा रहा है, यहां नादरगंज में देश का सबसे बड़ा आईटी (IT) हब बनाने जा रहा है। जिसमें सभी सुविधाएं एक जगह  मिलने वाली है। खबरों  की मानें तो इसमें आईटी पार्क, बिजनेस पार्क और इंटरनेशनल इंक्यूबेशन फैसिलिटी सेंटर बनाए जाएंगे। जो कि देखा जाए तो 40 एकड़ के भू-भाग पर तैयार किए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो इसके लिए सरकार ने पहले ही ब्लू प्रिंट बना लिया है। ऐसे में इसे उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम इसके लिए अब कमर कस ली है। 

जानें आईटी (IT) हब में क्या है खास?  

खबरों की मानें तो आईटी (IT) हब का ब्लू प्रिंट (खाका) सरकार ने तैयार कर लिया है। बताया जा रहा है 40 एकड़ में बनाने वाले भू-भाग की जमीन को तीन हिस्सों में विभाजित करके तैयार किया जायेगा। जानकारी के मुताबिक इसमें सबसे पहले 11.47 एकड़ पर आईटी पार्क का निर्माण किया जाना हैं। इसके अलावा दूसरे 7.4 एकड़ भू-भाग पर बिजनेस पार्क को बनाने की खबर निकल कर सामने आ रही है। इसके अलावा 6.9 एकड़ के तीसरे भू-भाग पर इंटरनेशनल इंक्यूबेशन फैसिलिटी सेंटर बनाया जाएगा। वहीं ग्रीन एरिया के लिए 8.7 एकड़ भूमि और सड़कों के लिए 5.8 एकड़ जमीन का रोड मैप तैयार किया गया है।      

आईटी (IT) हब बनने से राजधानी एक बार फिर चमक उठेगी 

देखा जाए तो उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक तरफ गौतम बुद्ध नगर में  फिल्म सिटी बनाने को लेकर जोर दे रहे हैं। तो वहीं अब लखनऊ में देश का सबसे बड़ा आईटी हब खुलने की बात सामने आ रही है। ऐसे में देखा जाए तो लखनऊ वालों के लिए यह गुड न्यूज़ है। इससे प्रदेश की राजधानी एक बार फिर चमक उठेगी। इसके आने से रोजगार के नए संसाधन खुल जायेंगे। खबरों की मानें तो कंसल्टेंट के चयन की तलाश सरकार ने शुरू कर दी है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories