Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: खुशखबरी! राजधानी लखनऊ में होगा मेट्रो का विस्तार, जानें किन...

Lucknow News: खुशखबरी! राजधानी लखनऊ में होगा मेट्रो का विस्तार, जानें किन नए रूट पर दौड़ेगी Metro?

Date:

Related stories

Viral Video: अश्लीलता की हदें पार! लखनऊ में बीच सड़क कार का सनरूफ खोल रोमांस करने लगा कपल, यूजर्स बोले- आशिकी या बेहूदगी

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अदब का शहर कहते हैं। कहा जाता है कि कि इस शहर के कोने-कोने में लोगों के अंदर तहजीब भरी है और यही वजह है कि लोग नवाबों के इस शहर की ओर तेजी से आकर्षित हो जाते हैं।

Viral Video: लखनऊ शर्मसार! अदब के शहर में हुड़दंगियों ने बीच सड़क महिला के साथ की बदसलूकी, वीडियो देख खौल उठेगा खून

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ आस-पास के जिलों में आज भारी बारिश दर्ज की गई जिसके कारण सड़क और अंडर पास सरोवर का रूप धारण किए नजर आए।

Viral Video: मूसलाधार बारिश के बाद सरोवर बना लखनऊ! विधानसभा से नगर निगम तक लबालब भरा पानी; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ आस-पास के जिलों में आज भारी बारिश दर्ज की गई है। लखनऊ में हुई मूसलाधार बारिश के बाद स्थिति बेहद लचर नजर आई और विधानसभा भवन से लेकर नगर निगम के दफ्तर तक लबालब पानी भरा नजर आया।

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार की ओर से प्रस्तावित ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) की मंजूरी मिल गई है। इसके तहत अब मेट्रो रूट का विस्तार चारबाग से बसंत कुंज तक किया जा सकेगा।

लखनऊ के लिए ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को मिली मंजूरी के मुताबिक नया मेट्रो रूट 11.165 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें एलिवेटेड की लंबाई 4.286 किलोमीटर तो वहीं भूमिगत मेट्रो रूट की लंबाई 6.879 किलोमीटर होगी। दावा किया जा रहा है कि अब लखनऊ (Lucknow News) के सबसे व्यस्ततम इलाकों में से एक चारबाग से बसंत कुंज का सफर चंद घंटों में पूरा कर लिया जाएगा।

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को मिली मंजूरी

यूपी की राजधानी लखनऊ में बहुप्रतिक्षित मेट्रो विस्तार योजना को नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) ने अपनी मंजूरी दे दी है। बता दें कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के लिए प्रदेश के कैबिनेट में मंजूरी मिल चुकी थी और NPG के मंजूरी का इंतजार किया जा रहा था जो कि अब पूर्ण हो गया है। इसके तहत जल्द ही नए मेट्रो रूट के माध्यम से चारबाग को बसंत कुंज से जोड़ा जा सकेगा।

मेट्रो के इस नए रूट में कुल 12 स्टेशन होने की बात सामने आई है। इसमें चारबाग, गौतम बुद्ध नगर, अमीनाबाद, पांडेयगंज, सिटी रेलवे स्टेशन, मेडिकल चौराहा (KGMU), चौक, ठाकुरगंज, बालागंज, सरफराजगंज, मूसाबाग और बसंत कुंज जैसे स्टेशन होंगे। दावा किया जा रहा है कि लखनऊ में मेट्रो का ये नया विस्तारित रूट भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को आसानी से जोड़ेगा और स्थानिय लोगों को सुविधा प्रदान करेगा।

मेट्रो के नए रूट से जुड़े प्रमुख डिटेल

दिल्ली में नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) ने यूपी सरकार द्वारा लखनऊ के लिए प्रस्तावित ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को अपनी मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक अगले 5 साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सकेगा और इस पर 5081 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत लग सकती है।

ध्यान देने योग्य बात ये होगी कि चारबाग से बसंत कुंज कॉरिडोर के मेट्रो रूट की कुल लंबाई 11.165 किमी होगी। इसमें 4.286 किमी (KM) का एलिवेटेड रूट तो वहीं 6.879 किमी का भूमिगत सेक्शन मेट्रो रूट होगा। मेट्रो के नए विस्तारित रूट में कुल 12 स्टेशन होंगे जिसमें से 7 भूमिगत तो वहीं 5 एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही मेट्रो विस्तार से जुड़े इस प्रोजेक्ट का अगला चरण पूरा कर निर्माण कार्य को शुरू किया जा सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories