गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: खुशखबरी! राजधानी लखनऊ में होगा मेट्रो का विस्तार, जानें किन...

Lucknow News: खुशखबरी! राजधानी लखनऊ में होगा मेट्रो का विस्तार, जानें किन नए रूट पर दौड़ेगी Metro?

Date:

Related stories

Muharram 2024: मुहर्रम पर Lucknow के साथ केन्द्रीय राजधानी Delhi में भी ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान, यहां चेक करें नया रूट

Muharram 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में 17 जुलाई को इस्लामी त्योहार मुहर्रम मनाया जाएगा। इस दौरान इस्लाम में आस्था रखने वाले लोग मातमी जुलूस निकालेंगे और इस मुहर्रम मनाएंगे।

लखनऊ में अवैध कब्जे के खिलाफ ‘योगी सरकार’ के अभियान पर पूर्व CM Akhilesh Yadav का निशाना, जानें क्या बोले सपा मुखिया?

Akhilesh Yadav: यूपी की राजधानी लखनऊ इन दिनों खूब चर्चाओं में है और इसका प्रमुख कारण है 'योगी सरकार' द्वारा अवैध कब्जे के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान। यूपी सरकार इन दिनों कुकरैल रिवरफ्रंट विकसित करने के लिए लखनऊ के विभिन्न रिहायशी इलाकों का सर्वे करा रही है और अवैध हिस्सों को तोड़ रही है।

Lucknow News: लखनऊ में सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के साथ योग रिट्रीट सेंटर का होगा निर्माण, जानें क्या है LDA की खास योजना?

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की भव्यता और चका-चौंध आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली है। राजधानी में विकास कार्यों का जिम्मा संभाल रही लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) की ओर से एक खास योजना बनाई जा रही है जिसके तहत विकास से जुड़े कई कार्य कराए जाएंगे।

Lucknow News: लखनऊ को टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी में LDA, जानें बैठक में पारित हुए प्रस्ताव से जुड़े सभी डिटेल

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार शहरों को सुसज्जित कर उन्हें नए सिरे से सजाने-संवारने का काम कर रही है। इस क्रम में शहरों के विकास प्राधिकरण का योगदान अहम है जहां से सारे प्रस्ताव पारित किए जाते हैं।

Lucknow News: पुलिस कर्मियों को CM Yogi की बड़ी सौगात, भीषण गर्मी में कूल रहने के लिए मिले AC हेलमेट व PRV वाहन

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में पड़ रहे भीषण गर्मी के बीच आज सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पुलिस कर्मियों को बड़ी सौगात दी है। यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow News) में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को वातानुकुलित (AC) हेलमेट प्रदान किए हैं।

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार की ओर से प्रस्तावित ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) की मंजूरी मिल गई है। इसके तहत अब मेट्रो रूट का विस्तार चारबाग से बसंत कुंज तक किया जा सकेगा।

लखनऊ के लिए ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को मिली मंजूरी के मुताबिक नया मेट्रो रूट 11.165 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें एलिवेटेड की लंबाई 4.286 किलोमीटर तो वहीं भूमिगत मेट्रो रूट की लंबाई 6.879 किलोमीटर होगी। दावा किया जा रहा है कि अब लखनऊ (Lucknow News) के सबसे व्यस्ततम इलाकों में से एक चारबाग से बसंत कुंज का सफर चंद घंटों में पूरा कर लिया जाएगा।

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को मिली मंजूरी

यूपी की राजधानी लखनऊ में बहुप्रतिक्षित मेट्रो विस्तार योजना को नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) ने अपनी मंजूरी दे दी है। बता दें कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के लिए प्रदेश के कैबिनेट में मंजूरी मिल चुकी थी और NPG के मंजूरी का इंतजार किया जा रहा था जो कि अब पूर्ण हो गया है। इसके तहत जल्द ही नए मेट्रो रूट के माध्यम से चारबाग को बसंत कुंज से जोड़ा जा सकेगा।

मेट्रो के इस नए रूट में कुल 12 स्टेशन होने की बात सामने आई है। इसमें चारबाग, गौतम बुद्ध नगर, अमीनाबाद, पांडेयगंज, सिटी रेलवे स्टेशन, मेडिकल चौराहा (KGMU), चौक, ठाकुरगंज, बालागंज, सरफराजगंज, मूसाबाग और बसंत कुंज जैसे स्टेशन होंगे। दावा किया जा रहा है कि लखनऊ में मेट्रो का ये नया विस्तारित रूट भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को आसानी से जोड़ेगा और स्थानिय लोगों को सुविधा प्रदान करेगा।

मेट्रो के नए रूट से जुड़े प्रमुख डिटेल

दिल्ली में नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) ने यूपी सरकार द्वारा लखनऊ के लिए प्रस्तावित ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को अपनी मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक अगले 5 साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सकेगा और इस पर 5081 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत लग सकती है।

ध्यान देने योग्य बात ये होगी कि चारबाग से बसंत कुंज कॉरिडोर के मेट्रो रूट की कुल लंबाई 11.165 किमी होगी। इसमें 4.286 किमी (KM) का एलिवेटेड रूट तो वहीं 6.879 किमी का भूमिगत सेक्शन मेट्रो रूट होगा। मेट्रो के नए विस्तारित रूट में कुल 12 स्टेशन होंगे जिसमें से 7 भूमिगत तो वहीं 5 एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही मेट्रो विस्तार से जुड़े इस प्रोजेक्ट का अगला चरण पूरा कर निर्माण कार्य को शुरू किया जा सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories