बुधवार, मई 22, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशChristmas और न्यू ईयर को लेकर सतर्क हुई लखनऊ पुलिस, धारा 144...

Christmas और न्यू ईयर को लेकर सतर्क हुई लखनऊ पुलिस, धारा 144 लागू करने के साथ ट्रैफिक डायवर्जन के निर्देश जारी

Date:

Related stories

UP News: चुनावी जनसभा के बीच आजमगढ़ में मची भगदड़, मंच से अपील करते दिखे पूर्व CM अखिलेश; देखें वीडियो

UP News: उत्तर प्रदेश की सबसे चर्चित लोक सभा सीटों में से एक आजमगढ़ लोक सभा सीट पर आज अद्भुत नजारा देखने को मिला। दरअसल सपा प्रमुख व यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव आज आजमगढ़ लोक सभा सीट पर चुनावी प्रचार करने पहुंचे थे।

Lucknow News: वोटर्स के लिए लखनऊ नगर निगम का खास इंतजाम, ठंडे पानी के साथ मिलेगी पार्किंग की व्यवस्था; जानें डिटेल

Lucknow News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर धूम मची है। इस दौरान चुनाव आयोग के निर्देश पर चुनावी जिम्मेदारियां संभाल रही संस्थाएं भी लोकतंत्र के इस पर्व को खास बनाने में जुटी हैं।

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में क्रिसमस और नव वर्ष को लेकर तैयारी जोरों पर है। इस दौरान बाजारों की रौनक भी बढ़ गई और लोग जमकर इन त्योहारों को मनाने की तैयारी कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि क्रिसमस के साथ न्यू ईयर (1 जनवरी) को मनाने के लिए दूर-दराज से भी लोग लखनऊ का रुख करेंगे जिससे शहर में भीड़ बढ़ने की संभावना है। हालाकि लखनऊ पुलिस इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क नजर आ रही है और शहर में 24 दिसंबर से 2 जनवरी तक धारा 144 लागू कर दिए गए हैं। इसके अलावा क्रिसमस (25 दिसंबर) त्योहार के दिन कई रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्जन के निर्देश भी जारी किए गए हैं जिससे की लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना हो सके। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि क्रिसमस के दिन किन रास्तों पर यातायात का संचालन प्रभावित रहेगा।

ट्रैफिक डायवर्जन के निर्देश जारी

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की ओर से क्रिसमस (25 दिसंबर) के दिन कई रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्जन के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत लखनऊ के सुभाष चौक से मेफेयर, अल्का होते हुए हजरत गंज चौराहे की ओर जाने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए विकल्प के तौर पर वाहन चालक अशोक लाट, कैशर बााग, केडी सिंह स्टेडियम, सिंकदराबाद या चिरैयाझील की ओर से अपने गंतव्य स्थल को पहुंच सकेंगे।

इसके साथ केडी सिंह बाबू स्टेडियम तिराहे की ओर से हिन्दी संस्थान की ओर सामान्य वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए वाहन चालक सहारागंज, चिरैयाझील, सिकंदाराबाद या स्टेट बैंक तिराहा मार्ग का इस्तेमाल कर अपने गंतव्य स्थल को जा सकेंगे। वहीं हिन्दी संस्थान से मेफेयर की ओर जाने वाले मार्ग पर भी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। इस रूट पर जाने वाले सभी वाहन चिरैयाझील होकर अपने गंतव्य स्थल को पहुंच सकेंगे।

लखनऊ पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ही मेफेयर तिराहा से अल्का तिराहे की ओर जाने वाले यातायात भी प्रभावित होंगे। इसके लिए लालबाग चौराहा, केडी बाबू सिंह चौराहा या वाल्मिकी चौराहा मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकेगा। शेष अन्य कई मार्गों पर भी ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है जिसकी सूचि हम यहां चस्पा कर रहें हैं जिससे आपको जानकारी हासिल करने में मदद मिल सके।

नोट: ट्रैफिक डायवर्जन के लिए जारी किए गए निर्देश की समय सीमा सायं 3 बजे से लागू होगी और क्रिसमस त्योहार के समापन होने तक लागू रहेगी।

2 जनवरी तक लागू रहेगा धारा 144

लखनऊ पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 24 दिसंबर से लागू होने वाला धारा 144 का क्रम 2 जनवरी तक लागू रहेगा। दरअसल पुलिस द्वारा ये कदम एहतियात के तौर पर उठाए गए हैं जिससे कि त्योहारों के दौरान शहर की शांति व्यवस्था प्रभावित ना हो सके। बता दें कि जिन इलाकों में धारा 144 लागू होता है वहां भीड़ के एकत्रित होने पर प्रतिबंध रहता है। वहीं नियम तोड़ने वालों पर कानूनी कार्रवाई का प्रावधान भी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories