सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: मेट्रो के विस्तार की तैयारी में DMRC, इस नए रूट...

Noida News: मेट्रो के विस्तार की तैयारी में DMRC, इस नए रूट पर 8 मेट्रो स्टेशन के निर्माण के साथ आसान हो जाएगा सफर

Date:

Related stories

Noida News: राजधानी के समीपवर्ती क्षेत्र एनसीआर में कनेक्टिविटी को लेकर सरकार प्रतिबद्ध नजर आ रही है। इस क्रम में नई-नई लाइनों पर मेट्रो का संचालन शुरु किया जा रहा है डीएमआरसी के साथ सरकार की कोशिश है कि कैसे भी कर के लोगों को बेहतर से बेहतर सेवा उपबल्ध कराई जाए जिससे की उनका सफर आसान हो सके। अब इस क्रम में एक बड़ी जानकारी सामने आई है जिसके तहत नोएडा (Noida) में 8 नए मेट्रो स्टेशन को बनाने की तैयारी चल रही है।

खबरों की मानें तो ये मेट्रो लाइन एक्सप्रेसवे के किनारे बनाई जाएगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) नए रूट की तैयारी में भी जुट गया है। कहा जा रहा है कि इस क्रम में जल्द डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) प्रस्तुत कर कार्रवाई को आगे बढ़ाया जा सकता है।

नवनिर्माण के तहत इन स्टेशनों को जोड़ने की तैयारी

खबरों की मानें तो सरकार अब नए रूट पर 8 मेट्रो स्टेशन को बनाने की तैयारी में है। इसके तहत ग्रेटर नोएडा (Noida) और दिल्ली के बीच सीधी कनेक्टिविटी देखी जा सकती है। दरअसल नवनिर्मित मेट्रो स्टेशन के साथ ग्रेटर नोएडा के एक्वा लाइन से मेट्रो का सफर कर यात्री सीधे बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंच सकेंगे। इसके बाद से बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से यात्रियों के लिए विकल्प खुले नजर आएंगे। यहां से ब्ल्यू लाइन और मजेंटा लाइन की सुविधा भी उपलब्ध है जो कि उनके सफर को और आसान बनाने का काम करेगा।

जल्द मिल सकता है डीपीआर

खबरों की मानें तो इस 8 नए मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए जल्दी ही डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) प्रस्तुत किया जा सकता है। इसके तहत इसका प्रस्तावित रूट सेक्टर-142 इंटरचेंज स्टेशन से बॉटनिकल गार्डन के बीच हो सकता है। वहीं इस क्रम में जानकारी मिली है कि इसके रूट को लेक कोई अड़चन सामने नहीं आनी चाहिए। जिन 8 मेट्रो स्टेशन के निर्माण की बात हो रही है उसके तहत ये सेक्टर-142 से शुरु होकर सेक्टर-125 फिर सेक्टर-97, 98 और सेक्टर-91 से होते हुए बोटेनिकल गार्डन तक इस मेट्रो रूट को जोड़ने का काम करेंगे।

बेहतर हो सकेगी कनेक्टिविटी

बता दें कि इन 8 नए मेट्रो स्टेशन के निर्माण के साथ ही एनसीआर की कनेक्टिविटी और बेहतर हो सकेगी। इसके तहत नोएडा से लेकर ग्रेटर नोएडा और दिल्ली तक लोग आसानी से जुड़ पाएंगे और साथ ही उनका सफर और आसान हो सकेगा। वहीं नए मेट्रो स्टेशन के इंटरचेंज हब बनने से लोगों को मिलने वाली सुविधा में इजाफा होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories