मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: Noida Metro की एक्वा लाइन का विस्तार NCR के लिए...

Noida News: Noida Metro की एक्वा लाइन का विस्तार NCR के लिए कैसे साबित होगा गेम चेंजर, पढ़ें डिटेल

Date:

Related stories

Noida News: यूपी के नोएडा में बीते कुछ सालों में काफी तेजी से विकास हुआ है। आपको बता दें कि एनसीआर (NCR) का बड़ा केंद्र नोएडा लगातार अपने बुनियादी ढांचे को बेहतर कर रहा है। ऐसे में एक बड़ी नोएडा न्यूज (Noida News) सामने आ रही है। नोएडा मेट्रो (Noida Metro ) ने काफी अहम योगदान दिया है। नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन ने लोगों की भीड़ को कम करने का काम किया है। ऐसे में नोएडा मेट्रो इस लाइन को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

Noida News: Noida Metro की बड़ी योजना

नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली 29 किलोमीटर से ज्यादा लंबी एक्वा लाइन मेट्रो एनसीआर के लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हुई है। इस लाइन का उद्घाटन जनवरी 2019 में हुआ था। इस लाइन पर कुल 21 स्टेशन आते हैं। ये स्टेशन प्रमुख आवासीय, कमर्शियल और संस्थागत केंद्रों को रणनीतिक तौर पर स्थित है। एक्वा लाइन मेट्रो से लोगों की निजी वाहनों पर निर्भरता कम होती है। साथ ही सार्वजनिक परिवहन के प्रति रुझान में इजाफा होता है।

Noida Metro ने दी डीपीआर को मंजूरी

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने नई डीपीआर को मंजूरी देकर एक्वा लाइन को ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक पहुंचाने की दिशा में पहला काम किया है। नोएडा मेट्रो का ये विस्तार 11 स्टेशनों को कवर करेगा। एडा लाइन के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क V तक को इस योजना में शामिल किया जाएगा।

एक्वा लाइन के विस्तार से आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा

एक्वा लाइन ने मौजूदा समय में लोगों को बेहतर ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी के साथ कमर्शियल फायदा भी दिया है। साथ ही कई आवासीय परियोजनाओं में भी इजाफा देखा गया है। मेट्रो के आसपास की प्रोपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। स्थानीय कारोबारियों को भी इससे लाभ हुआ है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में यात्रियों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी

यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नोएडा सेक्टर 61 स्टेशन एक्वा लाइन और डीएमआरसी की ब्लू लाइन के बीच एक महत्वपूर्ण इंटरचेंज स्टेशन होगा, जो कि एक हब के रूप में काम करेगा। इसके बाद इस पर काम शुरू होगा। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, 17.43 किलोमीटर वाली इस परियोजना की कुल लागत 2991.60 करोड़ रुपये संभावित तौर पर आंकी गई है।

Noida Metro विस्तार से लोगों को क्या फायदा होगा

इस लाइन से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों की परेशानियों में कमी देखी जा सकती है। आपको बता दें कि बीते काफी समय से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासी बेहतर परिवहन विकल्प की व्यवस्था की मांग कर रहे हैं। बताया जा रहा है इस प्रोजेक्ट से विकास मार्ग और नोएडा-ग्रेटर नोएडा लिंक रोड पर ट्रैफिक पहले से बेहतर होगा। हालांकि, अभी डीपीआर की मंजूरी यूपी सरकार से ली जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories