शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: वर्क फ्रॉम होम के नाम पर युवकों के साथ हुई...

Noida News: वर्क फ्रॉम होम के नाम पर युवकों के साथ हुई लाखों की ऑनलाइन ठगी, प्रशासन ने साइबर क्राइम के इस मामले का लिया संज्ञान

Date:

Related stories

Noida News: कांवड़ यात्रा को लेकर सतर्क हुआ प्रशासन! विभिन्न विभागों संग बैठक कर बनाया रूट डायवर्जन प्लान; जानें डिटेल

Noida News: 22 जुलाई, दिन सोमवार से सावन का पवित्र महीना शुरू हो रहा है। इस दौरान लाखों की संख्या में शिव भक्त कंधे पर कांवड़ लेकर धार्मिक यात्रा में अपनी सहभागिता दर्ज कराएंगे और भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे।

Noida News: हिरण पार्क से स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स तक, नोएडा प्राधिकरण की 214वीं बोर्ड बैठक में लिए गए ये अहम फैसले; जानें डिटेल

Noida News: पश्चिमी यूपी के प्रमुख औद्योगिक शहर नोएडा की चका-चौंध आने वाले दिनों में बढ़ने वाली है। नोएडा विकास प्राधिकरण की ओर से शहर में कई विकास कार्यों को कराया जाएगा जिसको लेकर प्राधिकरण ने अहम जानकारी साझा की है।

Noida News: बढ़ते टेक्नोलॉजी ने हमारे दिनचर्या को बेहद आसान बना दिया है। पर कभी-कभी इसके गंभीर नुकसान देखने को मिल जाते हैं और इस चक्कर में हम अपना ढ़ेरो नुकसान कर बैठते हैं। कुछ ऐसी ही खबर यूपी के नोएडा (Noida) से आई है जहां दो युवकों के साथ साइबर ठगी का मामला सामने आया है। बताया गया है कि उनसे वर्क फ्राम होम और आर्थिक रुप से मदद पहुंचाने के नाम पर लाखों की ठगी को अंजाम दिया गया है। ठगी के शिकार हुए युवकों ने मामले की जानकारी नोएडा (Noida) प्रशासन को दी है और अब इस क्रम में प्रशासन मामला पंजीकृत कर छानबीन कर रहा है।

बता दें के आज-कल लुभावने ऑफर देकर और लोगों को घर बैठे पैसा कमाने के नाम पर खूब ठगा जा रहा है। इस कड़ी में अगर इससे संबंधित कोई फोन आपके पास आए तो पहले उसकी पुख्ता जानकारी लें फिर अपने कदम आगे बढ़ाए।

वर्क फ्रॉम होम के नाम पर हुी लाखों की ठगी

आज कल लोगों के पास अंजान नंबर से फोन आते हैं और उन्हें लुभावने ऑफर देकर काम करने की बात कही जाती है। इसके लिए ठग भरपूर पैसा देने की बात भी करते हैं। कछ ऐसा ही हुआ ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक सोसाइटी में रहने वाले शिवकुमार के साथ। उन्होंने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि बीते दिनों उनेक पास एक अंजान नंबर से फोन आया है और सामने से किसी युवती की आवाज आई। उसने खुद को कंपनी का एचआर बताया और शिवकुमार से वर्क फ्रॉम होम करने के नाम पर रेस्टोरेंट और होटल के पेज लाइक करने, शेयर करने, अच्छी रेटिंग देने और रिव्यू लिखने की बात कही। शिवकुमार ने इसके लिए हां कर दिया और काम में जुट गए। कुछ दिनों तक सब अच्छा चला और ये सब देखते हुए शिवकुमार ठगों की बात में आ गए और कंपनी की वेबसाइट में अपने 14 लाख रुपये निवेश कर दिए। अब इसके बाद से शिवकुमार का कंपनी अकाउंट बंद कर दिया गया। इस तरह से शिवकुमार ठगों की चपेट में आ गए और अपने 14 लाख रुपयों की बाजी लगा बैठे। हालाकि प्रशासन ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए मामला पंजीकृत कर लिया है और कार्यवाही में जुट गई है।

एक और युवक बना साइबर ठगी का शिकार

नोएडा के सेक्टर 39 के रहने वाले मनीष कुमार के पास भी कुछ इसी तरह के ऑफर आए। उनसे फिल्म रिव्यू लिखने के नाम पर पैसे देने की बात की गई जिसके लिए मनीष राजी हो गए। मनीष ने प्रशासन को मामले की शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि उन्हें बीते दिनों वर्क फ्रॉम होम करने के लिए एक मैसेज मिला था जिसमें दिए संपर्क सूत्र पर मनीष ने संपर्क किया। मनीष से फिल्मों के रिव्यू लिखने की बात की गई। इसके बदले में उन्हें शुरू में कुछ पैसे भी मिले। ये देखते हुए मनीष भी ठगों की चंगुल में आ गए और अपने 1.54 लाख रुपये उन्होंने ठगो के अकाउंट में भेज दिए। इसके बाद से उनका ठगों से संपर्क टूट गया। मनीष ने भी इस मामले में प्रशासन से शिकायत दर्ज कराकर कार्यवाही करने की मांग की है।

अगर आपके पास भी इस तरह से लुभावने ऑफर के साथ काम करने को लेकर किसी का फोन आए तो इस संबंध में पुख्ता जानकारी लिए बगैर कोई कदम ना उठाएं। वहीं अगर कोई व्यक्ति इस साइबर क्राइम का शिकार बन जाता है तो उसे सबसे पहले टोल फ्री नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज करानी चाहिए। अगर व्यक्ति चाहे तो साइबर पुलिस के वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories