विज्ञापन
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: वर्क फ्रॉम होम के नाम पर युवकों के साथ हुई...

Noida News: वर्क फ्रॉम होम के नाम पर युवकों के साथ हुई लाखों की ऑनलाइन ठगी, प्रशासन ने साइबर क्राइम के इस मामले का लिया संज्ञान

Noida News: उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहने वाले दो युवकों के साथ साइबर ठगों ने फ्राड को अंजाम दिया है। खबरों की माने तो शहर के शिवकुमार और मनीष ने ठगों की चंगुल में आकर अपने लाखों रुपए गवा दिए हैं।

Noida News: बढ़ते टेक्नोलॉजी ने हमारे दिनचर्या को बेहद आसान बना दिया है। पर कभी-कभी इसके गंभीर नुकसान देखने को मिल जाते हैं और इस चक्कर में हम अपना ढ़ेरो नुकसान कर बैठते हैं। कुछ ऐसी ही खबर यूपी के नोएडा (Noida) से आई है जहां दो युवकों के साथ साइबर ठगी का मामला सामने आया है। बताया गया है कि उनसे वर्क फ्राम होम और आर्थिक रुप से मदद पहुंचाने के नाम पर लाखों की ठगी को अंजाम दिया गया है। ठगी के शिकार हुए युवकों ने मामले की जानकारी नोएडा (Noida) प्रशासन को दी है और अब इस क्रम में प्रशासन मामला पंजीकृत कर छानबीन कर रहा है।

बता दें के आज-कल लुभावने ऑफर देकर और लोगों को घर बैठे पैसा कमाने के नाम पर खूब ठगा जा रहा है। इस कड़ी में अगर इससे संबंधित कोई फोन आपके पास आए तो पहले उसकी पुख्ता जानकारी लें फिर अपने कदम आगे बढ़ाए।

वर्क फ्रॉम होम के नाम पर हुी लाखों की ठगी

आज कल लोगों के पास अंजान नंबर से फोन आते हैं और उन्हें लुभावने ऑफर देकर काम करने की बात कही जाती है। इसके लिए ठग भरपूर पैसा देने की बात भी करते हैं। कछ ऐसा ही हुआ ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक सोसाइटी में रहने वाले शिवकुमार के साथ। उन्होंने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि बीते दिनों उनेक पास एक अंजान नंबर से फोन आया है और सामने से किसी युवती की आवाज आई। उसने खुद को कंपनी का एचआर बताया और शिवकुमार से वर्क फ्रॉम होम करने के नाम पर रेस्टोरेंट और होटल के पेज लाइक करने, शेयर करने, अच्छी रेटिंग देने और रिव्यू लिखने की बात कही। शिवकुमार ने इसके लिए हां कर दिया और काम में जुट गए। कुछ दिनों तक सब अच्छा चला और ये सब देखते हुए शिवकुमार ठगों की बात में आ गए और कंपनी की वेबसाइट में अपने 14 लाख रुपये निवेश कर दिए। अब इसके बाद से शिवकुमार का कंपनी अकाउंट बंद कर दिया गया। इस तरह से शिवकुमार ठगों की चपेट में आ गए और अपने 14 लाख रुपयों की बाजी लगा बैठे। हालाकि प्रशासन ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए मामला पंजीकृत कर लिया है और कार्यवाही में जुट गई है।

एक और युवक बना साइबर ठगी का शिकार

नोएडा के सेक्टर 39 के रहने वाले मनीष कुमार के पास भी कुछ इसी तरह के ऑफर आए। उनसे फिल्म रिव्यू लिखने के नाम पर पैसे देने की बात की गई जिसके लिए मनीष राजी हो गए। मनीष ने प्रशासन को मामले की शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि उन्हें बीते दिनों वर्क फ्रॉम होम करने के लिए एक मैसेज मिला था जिसमें दिए संपर्क सूत्र पर मनीष ने संपर्क किया। मनीष से फिल्मों के रिव्यू लिखने की बात की गई। इसके बदले में उन्हें शुरू में कुछ पैसे भी मिले। ये देखते हुए मनीष भी ठगों की चंगुल में आ गए और अपने 1.54 लाख रुपये उन्होंने ठगो के अकाउंट में भेज दिए। इसके बाद से उनका ठगों से संपर्क टूट गया। मनीष ने भी इस मामले में प्रशासन से शिकायत दर्ज कराकर कार्यवाही करने की मांग की है।

अगर आपके पास भी इस तरह से लुभावने ऑफर के साथ काम करने को लेकर किसी का फोन आए तो इस संबंध में पुख्ता जानकारी लिए बगैर कोई कदम ना उठाएं। वहीं अगर कोई व्यक्ति इस साइबर क्राइम का शिकार बन जाता है तो उसे सबसे पहले टोल फ्री नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज करानी चाहिए। अगर व्यक्ति चाहे तो साइबर पुलिस के वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

follow-us-on-google-news-banner-black
- Advertisement -

देश

टेक

- Advertisement -

ऑटो

- Advertisement -