Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश इस दिन Ayodhya Ram Mandir के गर्भगृह में होगी रामलला की प्राण...

इस दिन Ayodhya Ram Mandir के गर्भगृह में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, जानें कब से कर पाएंगे आप दर्शन?

0
281

Ayodhya Ram Mandir: केंद्र सरकार की देखरेख में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण बड़े ही तेजी के साथ में चल रहा है। केंद्र सरकार इस मंदिर का निर्माण लोकसभा चुनाव से पहले पूर्ण करवा देना चाहती है। ऐसे में मंदिर से जुड़ी एक और बड़ी खबर निकल के सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि काफी लंबे समय से प्रभु श्री राम के बाहर रहने का वनवास खत्म होने जा रहा है। तेजी से हो रहे मंदिर के निर्माण काम को लेकर ये बताया जा रहा यही कि इस साल के अक्टूबर महीने तक श्री राम मंदिर का पहला मंजिला बनकर तैयार हो जाएगा।

वहीं अब भगवान राम के मूर्ति प्रतिष्ठा को लेकर खबरें सामने आ रही है। योगी सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना ने ट्वीट करते हुए यह बताया है कि भगवान रामलला की गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा अगले साल 22 जनवरी तक पूर्ण कर ली जाएगी। इस प्राण प्रतिष्ठा के होने के बाद भक्त आसानी से प्रभु श्री राम का दर्शन कर सकते हैं।

राम मंदिर को लेकर सुरेश खन्ना ने दी ये जानकारी

अयोध्या में बन रहे इस राम मंदिर के साथ – साथ और भी कई चीजों का निर्माण बड़े ही तेजी के साथ हो रहा है। बाहर से आने वाले लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसलिए अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर भी काम बड़े ही तेजी के साथ में चल रहा है। ऐसे में अब योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ट्वीट करके एक बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने अपने इस ट्वीट में लिखा है कि 22 जनवरी को गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का काम किया जाएगा। वहीं यह भी बताया जा रहा है कि इस मंदिर में भगवान राम की नई और पुरानी दोनों ही प्रतिमा को रखा जाएगा। भगवान राम की यह प्राण प्रतिष्ठा बड़े ही धूम – धाम से किया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंःMaharashtra Politics: सीएम की कुर्सी को लेकर छिड़ा पोस्टर वार, फडणवीस, पवार या फिर उद्धव किसके सर सजेगा ताज?

तेजी से चल रहा प्रथम तल का काम

भगवान श्री राम के मंदिर के निर्माण के लिए कई राज्यों से मजदूरों और मिस्त्री को बुलाया गया है। केंद्र सरकार अपने कहे मुताबिक तय समय के अंदर ही काम को खत्म करना चाहती है। ऐसे में यहां दिन और रात दोनों समय लगातार काम चल रहा है। वहीं अगर प्रथम तल की बात करें तो प्रथम तल में पिलरों का काम पूर्ण कर लिया गया है। प्रथम तल के छत ढलाई का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। वहीं गर्भगृह को पूरा करने के लिए सितंबर तक का समय दिया गया है वहीं अक्टूबर महीने तक प्रथम तल का भी काम पूरा हो जाएगा। राम मंदिर के प्रथम तल को लेकर ये बताया जा रहा है कि यहां पर राम दरबार होगा वहीं दूसरे तल को खाली रखा जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः UP Nikay Chunav 2023: रायबरेली में बोले CM Yogi, कहा- ‘माफिया अब कहते हैं जान बख्श दो, ठेला लगाकर जीवन जी लूंगा’