मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेश'One Family One Identity'योजना के तहत यूपी के लोगों को बिना राशन...

‘One Family One Identity’योजना के तहत यूपी के लोगों को बिना राशन कार्ड मिलेगा राशन, CM Yogi ने किया बड़ा एलान

Date:

Related stories

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

One Family One Identity: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के आम लोगों को एक और बड़ी राहत प्रदान की है। अब उत्तर प्रदेश में अब कहीं भी और कभी भी फ्री में राशन को ले सकते हैं। इसके लिए अगर आपके राशन कार्ड नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब सरकार बिना कार्ड के ही सरकारी चीनी, गेहूं, चावल आपको देगी। इसके लिए बस कुछ नियम को फॉलो करना होगा जिसके बाद आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

“One Family One Identity” के तहत बिना कार्ड के राशन

उत्तर प्रदेश सरकार में काबिज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब से सत्ता संभाला है उत्तर प्रदेश की दशा और दिशा दोनों को ही बदल दिया है। उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल में कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की है। ऐसे में अब योगी आदित्यनाथ ने आम लोगों को लाभ पहुंचे इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल “फैमिली आईडी – वन फैमिली वन आइडेंटिटी” लॉन्च किया है। योगी सरकार इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को मुफ्त या सस्ता राशन उपलब्ध करवाना चाहती है। ऐसे में अब उन लोगों को राशन लेने में आसानी होगी जिनके पास किसी भी तरह का राशन कार्ड नहीं है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन तरीके से पोर्टल पर जाकर आईडी बनाना होगा, इसके बाद इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। वहीं इस योजना की शुरुआत करते हुए सीएम ने बताया है कि जिन लोगों के पास पुराने कार्ड है उनके लिए नए कार्ड की कोई जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ेंः भाजपा को यूपी MLC Election Result में मिली बंपर जीत, 5 में से 4 सीट जीतकर 2024 की तैयारी के दिए संकेत

इस तरह करें आवेदन

सीएम योगी ने इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए आवेदक के पास जाति प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र होना जरुरी है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का भी लाभ इस पोर्टल पर पंजीकरण करके उठाया जा सकता है। वहीं यह भी बताया जा रहा है कि राशन कार्ड वाले परिवार उसी कार्ड के आधार पर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जबकि अन्य लोगों को इस योजना का लाभ लेने के लिए 12 अंकों की आईडी की जरुरत पड़ेगी। यह 12 अंकों का कोड आवेदन करने के बाद प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ेंः Indian Railways: भारतीय रेलवे ने 327 ट्रेनों को किया कैंसिल, स्टेशन पर जाने से पहले यहां देखें लिस्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories