गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: महाकुंभ 2025 के लिए 'योगी सरकार' ने झोंकी ताकत, प्रयागराज...

UP News: महाकुंभ 2025 के लिए ‘योगी सरकार’ ने झोंकी ताकत, प्रयागराज की भव्यता बढ़ाने के लिए अहम निर्देश जारी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

लखनऊ में अवैध कब्जे के खिलाफ ‘योगी सरकार’ के अभियान पर पूर्व CM Akhilesh Yadav का निशाना, जानें क्या बोले सपा मुखिया?

Akhilesh Yadav: यूपी की राजधानी लखनऊ इन दिनों खूब चर्चाओं में है और इसका प्रमुख कारण है 'योगी सरकार' द्वारा अवैध कब्जे के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान। यूपी सरकार इन दिनों कुकरैल रिवरफ्रंट विकसित करने के लिए लखनऊ के विभिन्न रिहायशी इलाकों का सर्वे करा रही है और अवैध हिस्सों को तोड़ रही है।

Lucknow News: लखनऊ में सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के साथ योग रिट्रीट सेंटर का होगा निर्माण, जानें क्या है LDA की खास योजना?

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की भव्यता और चका-चौंध आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली है। राजधानी में विकास कार्यों का जिम्मा संभाल रही लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) की ओर से एक खास योजना बनाई जा रही है जिसके तहत विकास से जुड़े कई कार्य कराए जाएंगे।

UP News: पवित्र नदी गंगा और यमुना के संगम पर स्थित, हिन्दुओं के एक मुख्य तीर्थस्थल के रूप में अपनी छाप छोड़ चुकी प्रयाग नगरी (इलाहाबाद) इन दिनों खूब चर्चाओं में है। इसकी खास वजह यूपी (UP News) के प्रयागराज में वर्ष 2025 में होना वाला महाकुंभ का आयोजन है। महाकुंभ की तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी हैं और इस संबंध में ‘योगी सरकार’ ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

प्रयागराज मंडलायुक्त और प्रयागराज मेला प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष विजय विश्वास पंत की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ को लेकर सीएम योगी (CM Yogi) के निर्देशानुसार सभी तैयारियां की जा रही हैं। दावा किया जा रहा है कि यूपी सरकार महाकुंभ (Mahakumbh 2025) का आयोजन पूरी भव्यता से करेगी, जिससे कि वैश्विक स्तर पर उत्तर प्रदेश की अलग छवि स्थापित की जा सके।

महाकुंभ 2025 के लिए यूपी सरकार ने झोंकी ताकत

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में वर्ष 2025 की शुरूआत में महाकुंभ का आयोजन होना है। इसको लेकर यूपी की ‘योगी सरकार’ पूरी तरह से सतर्क है और भरपूर ऊर्जा के साथ आयोजन की तैयारी में जुट गई है।

महाकुंभ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर प्रयागराज मंडलायुक्त और मेला प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष विजय विश्वास पंत ने अपना पक्ष रखा है। प्रयागराज मंडलायुक्त का कहना है कि ”वर्ष 2025 में महाकुंभ का आयोजन होगा जिसको लेकर CM Yogi के निर्देशानुसार सभी तैयारियां की जा रही हैं। इसके तहत प्रयागराज में सड़कों को चौड़ा कर सुविधाओं को बेहतर किया जा रहा है और साथ ही अस्पतालों में भी व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है।”

महाकुंभ मेले में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है जिसको देखते हुए भारी मात्रा में पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा। इसके लिए पुलिस बल की ट्रेनिंग और ट्रैफिक व्यवस्था की तैयारी पिछले डेढ़ साल से की जा रही है।

प्रयागराज की भव्यता बढ़ाने के निर्देश

यूपी के प्रयागराज में 13 जनवरी से 24 अप्रैल 2025 के बीच महाकुंभ आयोजित किया जाएगा। ध्यान देने योग्य बात ये है कि महाकुंभ का आयोजन 12 वर्षों में एक बार ही किया जाता है जहां देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग पवित्र गंगा नदी में स्नान करने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में इस खास धार्मिक पर्व (महाकुंभ) को लेकर यूपी सरकार बेहद सतर्क है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं ही महाकुंभ से जुड़ी सभी तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। सीएम योगी की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि प्रयागराज के सभी गली-मुहल्लों को स्वच्छ बनाया जाए। इसके अलावा विभिन्न सड़कों और फ्लाई-ओवर की मरम्मत कर उसे दुरुस्त किया जाए। सीएम योगी का कहना है कि महाकुंभ के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और ऐसे में अधिकारी पहले ही अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन बखूबी करें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories