शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: ये क्या! 14 दिन का बच्चा हुआ प्रेग्नेंट, पेट में...

UP News: ये क्या! 14 दिन का बच्चा हुआ प्रेग्नेंट, पेट में मिले 3 भ्रूण, डॉक्टरों के उड़े होश

Date:

Related stories

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

UP News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी से एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है, जहां महज 14 दिनों का एक बच्चा प्रेग्नेंट हो गया। जी हां आपने सही सुना, सिर्फ 14 दिनों का एक बच्चा प्रेंगनेट हो गया, लेकिन बच्चा सिर्फ प्रेग्नेंट नहीं हुआ बल्कि उसके बच्चे के पेट में तीन भ्रूण होने की पुष्टि हुई। जिसने डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया। हालांकि चिकित्सकों ने बच्चे का सफल ऑपरेशन कर बच्चे के पेट से तीनों भ्रूण निकाल लिए।

तीन घंटों की मशक्कत के बाद बच्चे के पेट से निकाले गए भ्रूण

दरअसल, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के डॉक्टरों की एक टीम ने 14 दिन के बच्चे का ऑपरेशन कर उसके पेट से तीन भ्रूण को बाहर निकाला। जानकारी के मुताबिक सात स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद बच्चे के पेट से भ्रूण को बाहर निकाला है। ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे के जन्म के समय बच्चे का वजन 3.3  किलोग्राम था, लेकिन ऑपरेशन के बाद बच्चे का वजन घटकर 2.8 किलोग्राम हो गया।

Also Read: Aam Panna Recipe: गर्मी में लू के साथ कई बीमारियों पर भारी पड़ता है आम का पन्ना, घर पर चुटकियों में बनाएं

अल्ट्रासांउड में हुई भ्रूण की पुष्टि

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के डॉक्टर शेत कच्छप ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि यह मामला मऊ जिले का है। उन्होंने बताया कि चार दिन पहले मऊ जिले के रहने वाले दंपति अपने 10 दिन के बच्चे को लेकर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय लेकर आए। परिजनों ने बताया कि बच्चे के पेट में सूजन है और सांस लेने में दिक्कत आ रही है। जिसके बाद अल्ट्रासाउंड कराया गया तो पेट में भ्रूण होना सामने आया, लेकिन फिर डॉक्टरों ने इसकी पुष्टि के लिए सीटी स्कैन कराया, जिसके बाद पेट में भ्रूण होने की पुष्टि हुई।

5 लाख में एक बच्चे को होती है ऐसी बीमारी

बीएचयू के डॉक्टरों ने बताया कि पहले बच्चे का तीन दिनों तक इलाज किया गया। इसेक बाद ऑपरेशन किया गया। डॉक्टरों ने बताया कि पेट से भ्रूण अलग-अलग अवस्था में ऑपरेशन कर निकाले गए। डॉक्टर ग्रीष्मा ने बताया कि यह बीमारी बहुत रेयर होती है। यह बीमारी 5 लाख बच्चों में से सिर्फ एक बच्चे में होती है। बच्चे के पेट में भ्रूण मां की प्रेग्नेसी के दौरान ही आ जाता है। हालांकि वह विकसित नहीं हो पाता है।

अस्पताल ने फ्री में किया बच्चे का ऑपरेशन

बता दें कि बच्चे का ऑपरेशन सर सुंदरलाल अस्पताल के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम ने किया। यह ऑपरेशन में डॉक्टर रुचिरा की नेतृत्व में किया गया।डॉक्टर रुचिरा के साथ डॉक्टर शेत कच्छप, डॉक्टर चेतन,डॉक्टर ग्रीष्मा और एनस्थीिसया डॉक्टर अमृता,डॉक्टर आभा और डॉक्टर रितिक की टीम ने ऑपरेशन को सफल बनाया। बता दें कि सर सुंदरलाल अस्पताल ने बच्चे के ऑपरेशन की कोई फीस नहीं ली।

Also Read: Aam Panna Recipe: गर्मी में लू के साथ कई बीमारियों पर भारी पड़ता है आम का पन्ना, घर पर चुटकियों में बनाएं

Divyanshu Rao
Divyanshu Raohttp://www.dnpindiahindi.in
दिव्यांशु राव DNP INDIA Hindi में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हैं। दिव्यांशु पिछले तीन साल से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। वे स्पोर्ट्स बीट पर पिछले दो साल से काम कर रहे हैं। इससे पहले वे ईटीवी भारत में काम कर चुके हैं।

Latest stories