सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलAam Panna Recipe: गर्मी में लू के साथ कई बीमारियों पर भारी...

Aam Panna Recipe: गर्मी में लू के साथ कई बीमारियों पर भारी पड़ता है आम का पन्ना, घर पर चुटकियों में बनाएं

Date:

Related stories

Aam Panna Recipe: गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और आम का सीजन भी शुरू हो चुका है। ऐसे में गर्मियों में खट्टा मीठा आम पन्ना का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। आम पन्ना ना तो केवल पीने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इस शरीर को बेहद ठंडक प्रदान करता है और गर्मी से बचने में मदद करता है। नियमित रूप से आम पन्ना का सेवन करने से गर्मियों में लू जैसी गंभीर समस्या से बच सकते हैं। तो आइए आज हम आपको खट्टी मीठी आम पन्ना की रेसिपी बताते हैं।

गर्मी के प्रकोप से बचाता है खट्टा मीठा आम पन्ना

आम पन्ना एक भारतीय शरबत है जो स्वाद खट्टा मीठा होता है। आमतौर पर इसे गर्मियों में बनाया और पिया जाता है। क्योंकि गर्मियों के मौसम में आम का फल आने लगता है। आपको बता दें कि, आम पन्ना कच्चे आम से बनाया जाता है। यह शरीर के लिए बेहद लाभदायक पेय पदार्थ है जो कि, बच्चों और बूढ़ों हर किसी को पसंद आता है। यह लाजवाब शरबत गर्मी के प्रकोप से हमारे शरीर को बचाता है। गर्मियों में ठंडक पहुंचाने वाला या शरबत कच्चे आम और कुछ अन्य सामग्री से बनाया जाता है। इस खट्टी मीठी रेसिपी को आप घर पर आराम से बना सकते हैं। तो आइए हम आपको इसे बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री और विधि को विस्तार से बताते हैं।

आम पन्ना बनाने के लिए सामग्री 

  • 500 ग्राम आम
  • 300 ग्राम चीनी
  • 2 टेबलस्पून काली मिर्च
  • 1 टी स्पून नमक
  • 1 टीस्पून जीरा पाउडर
  • 1 टीस्पून आमचूर पाउडर
  • 1 टीस्पून सौंफ पाउडर
  • 1 लीटर पानी
  • छोटी हरी मिर्च
  • कुछ पुदीना के पत्ते
  • बर्फ

Also Read: Blast in Bodh Gaya: बोधगया में एक-एक कर फटे कई सिलेंडर, कुछ ही देर में 100 से अधिक दुकानें स्वाहा

आम पन्ना बनाने की विधि

आम पन्ना बनाने के लिए आम को छीलकर इसकी गुठली निकाल दे और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद एक पैन में आम का पेस्ट, चीनी, काली मिर्च, सौंफ पाउडर, भुना जीरा पाउडर और पानी मिलाकर गैस पर रख दे। इसके बाद इसे अच्छी तरह पका ले। जब इसका रंग गाढ़ा हो जाए तो समझ ले कि आपका आम पन्ना पक गया है। इसके बाद से छान लें और इसे स्टोर करके रख ले। इसके बाद जब भी आम पन्ना पीने का मन हो इसमें थोड़ा पानी मिलाकर शरबत की कंसिस्टेंसी की तरह बना ले। इसके बाद इसमें बर्फ और कुछ पुदीना के पत्ते डालें और ठंडा ठंडा सर सर्व करें।

Also Read: बहन के साथ कूल अंदाज में नजर आईं Kriti Sanon, हाथों में हाथ डालकर हुईं स्पॉट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories