Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Weather Update: उत्तर प्रदेश और बिहार में खूब बरसेंगें मेघा, जानें देश...

Weather Update: उत्तर प्रदेश और बिहार में खूब बरसेंगें मेघा, जानें देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

0
Rain Alert
Rain Alert

Weather Update: अगस्त का महीना गतिमान है और इसके साथ ही गतिमान है देश के विभिन्न राज्यों में होने वाली भारी बारिश भी। इस भारी बारिश के कारण ही कई राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिती बनी हुई है तो वहीं कहीं रास्तों के टूट कर धस जाने की भी सूचना आ जाती है। पहाड़ी राज्यों की स्थिती तो ये है कि यहां आए दिनों दूसरे राज्यों से आए सैलानी फंस ही जाते हैं। अब भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर से अपडेट जारी किया है। विभाग की माने तो देश के विभिन्न हिस्सों में अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

यूपी में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग की माने तो मानसूनी हवा में कम दबाव का क्षेत्र बना है और अब यह उत्तर पूर्व से हिमालय की घाटी की ओर गतिमान है ऐसे में यूपी के विभिन्न हिस्सों में भारी बरिश देखी जा सकती है। आगामी तीन से चार दिन तक राज्य के 30 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इसमें ज्यादातर क्षेत्र यूपी के पूर्वी हिस्से हो सकते हैं। विभाग ने मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गोरखपुर, अमेठी, अयोध्या, बस्ती, संत कबीर नगर, लखीमपुर खीरी, बहराइच और लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

हल्की बारिश में भीग सकती है दिल्ली

मौसम विभाग ने देश की राजधानी दिल्ली को लेकर कहा है दिल्ली में मौसम के साफ रहने की उम्मीद है। हालाकि पश्चिमी यूपी में बदलते मौसम के साथ दिल्ली के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है।

बिहार में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग की माने तो यूपी के पड़ोसी राज्य बिहार में भी चक्रवाती हवाओं का माहौल बना हुआ है। इसकी वजह से दाब बना रह सकता है। ऐसे में उम्मीद है कि बिहार के कई हिस्से भी भारी बारिश का सामना कर सकते हैं।

उत्तर पूर्वी राज्य में भी बारिश के आसार

यूपी और बिहार के बाद देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसमें प्रमुख रुप से असम, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्र शामिल हैं। इन राज्यों को लेकर विभाग ने स्पष्ट किया है कि यहां आगामी तीन से चार दिन तक भारी बारिश के आसार हैं। ऐसे में राज्य के लोगों से यह भी अपील किया गया है कि वे अनावश्यक घरों से बाहर ना निकलें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Exit mobile version