बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडरेल बजट में Uttarakhand को मिली 5004 करोड़ की सौगात, जानें कौन...

रेल बजट में Uttarakhand को मिली 5004 करोड़ की सौगात, जानें कौन से स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड को रेलवे परियोजनाओं के लिए इस बार केन्द्रीय बजट से एक बड़ी सौगात मिली है। केन्द्र सरकार ने राज्य के लिए 5004 करोड़ रुपए की मंजूरी देगी। जो 2009 की तुलना में लगभग 27 गुना अधिक है। जिसके माध्यम से पीएम की ड्रीम प्रोजेक्ट ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना में तेजी आएगी, वहीं राज्य के दो महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा। जिसके लिए सीएम धामी ने केन्द्र का आभार जताया है।

ये भी पढ़ेंः UKPSC Paper Leak मामले में सीएम धामी ने की बड़ी कार्रवाई, नौ नामजदों के खिलाफ हुआ मुकदमा दर्ज

हरिद्वार तथा देहरादून स्टेशनों का होगा कायाकल्प

उत्तराखंड राज्य के दो स्टेशनों में जहां हरिद्वार कुंभ जैसे तीर्थाटन के लिए प्रसिद्ध है वहीं देहरादून पर्यटन के लिए मशहूर है। इस बार के बजट से सरकार का फोकस इन दो स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने पर लग गया है। इन दोनों स्टेशनों पर ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना लागू की जाएगी। इसके साथ साथ इन स्टेशनों के ठीक ऊपर 45-117 मीटर चौड़ा रुफटॉप प्लाजा बनाया जाएगा। जिनमें आराम के साथ ही खाने-पीने की भी सुविधा होगी। इन सुविधाओं का लाभ आम जनता भी उठा सकेगी। चूंकि देहरादून का स्टेशन पहाड़ी भूमि के अनुकूल नहीं है इसलिए यहां से 10 किमी दूर हर्रावाला को प्रमुख स्टेशन के रुप में विकसित किया जाएगा। जो महत्वाकांक्षी चारधार परियोजना के लिए भी बेहद अहम है। जिसके लिए रेलवे प्रशासन 3600 एकड़ अतिरिक्त भूमि का अधिग्रहण करने जा रहा है। जिससे यहां से एक नई लाइन गुजरेगी जो गंगोत्री तथा यमुनोत्री को जोड़ेगी।

उत्तराखंड पर विशेष नजर

इस बार राज्य को अन्य राज्यों की तुलना में अधिक राशि आवंटित की गई है। रणनीतिक रुप से संवेदनशील होने के कारण इसकी तुलना में पंजाब, हिमाचल तथा हरियाणा को बहुत कम राशि का आवंटन किया गया है। आपको बता दें राज्य के हरिद्वार तथा देहरादून के अलावा 9 अन्य रेलवे स्टेशनों को विकसित करने की भी योजना है। जिसमें हर्रावाला,रुड़की,कोटद्वार,काठगोदाम,किच्छा,टनकपुर,रामनगर,लालकुंआ तथा काशीपुर स्टेशनों को भी विकसित किया जाएगा।  

ये भी पढ़ेंः VANDE BHARAT TRAIN: 2 घंटे से कम में पूरा होगा जोधपुर-जयपुर का सफर, इन रुट्स को मिलेगी मिनी वंदे भारत ट्रेन की सौगात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories