बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमदेश & राज्यVande Bharat Train: 2 घंटे से कम में पूरा होगा जोधपुर-जयपुर का...

Vande Bharat Train: 2 घंटे से कम में पूरा होगा जोधपुर-जयपुर का सफर, इन रुट्स को मिलेगी मिनी वंदे भारत ट्रेन की सौगात

Date:

Related stories

Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे काफी तेज गति से आगे बढ़ रही है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाए जाने के बाद से यात्रियों में एक अलग उत्साह नजर आ रहा है। ऐसे में राजस्थान को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की राजधानी जयपुर और प्रदेश के बाकी छोटे शहरों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए भारतीय रेलवे ने एक खास योजना तैयार की है। यहां पर आपको बता दें कि जयपुर और जोधपुर के बीच 6 घंटे का समय लगता है। मगर जल्द ही इस वक्त को कम किया जाएगा, रेलवे की खास योजना के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी को दो घंटे से भी कम समय में पूरा किया जा सकेगा।

दो घंटे से कम में जयपुर से जोधपुर

बताया जा रहा है कि रेलवे इस साल सितंबर तक दिल्ली से जोधपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन को चला सकती है। वहीं, जयपुर से जोधपुर, जयपुर से नई दिल्ली, जयपुर से कोटा जैसे शहरों को भी आपस में जोड़ा जाएगा। कहा जा रहा है कि रेलवे इन शहरों को जोड़ने के लिए इनके बीच मिनी वंदे भारत ट्रेन को भी चला सकता है।

Also Read: हिंडनबर्ग रिपोर्ट से अडानी के बाद LIC में निवेश करने वालों का भी डूबेगा पैसा ? जानिए क्या है पूरी सच्चाई

ऐसी होगी मिनी वंदे भारत ट्रेन

खबरों की मानें तो कहा जा रहा है कि इस मिनी वंदे भारत ट्रेन में वंदे भारत ट्रेन के ही कोच का इस्तेमाल किया जाएगा। मगर इन्हें 3 से 4 घंटे की दूरी पर ही चलाया जाएगा। वहीं, इस ट्रेन में 16 की जगह 8 कोच के साथ चलाया जाएगा।

आपसी शहरों को भी जोड़ा जाएगा

आपको बता दें कि एक वंदे भारत ट्रेन से दो मिनी वंदे भारत ट्रेन को चलाया जा सकता है। वहीं, धीरे-धीरे इस ट्रेन की मांग भी बढ़ रही है, इसलिए रेलवे की योजना है कि इस ट्रेन से राज्यों के आपसी शहरों को भी जोड़ा जाए। ऐसा करने से लोगों के यात्रा समय की बचत होगी। साथ ही रेलवे को भी मोटी कमाई होगी। बताया जा रहा है कि नई वंदे भारत ट्रेन के स्लीपर एडिशन को राजधानी ट्रेन के विकल्प पर चलाया जाएगा।

राजस्थान को मिलेगी सौगात

इसके अलावा भारतीय रेलवे मिनी वंदे भारत ट्रेन को अमृतसर-जम्मू, नागपुर-पुणे, कानपुर-झांसी जैसे छोटे मार्गो पर चला सकता है। वहीं, रेलवे का लक्ष्य है कि मार्च या अप्रैल तक देश में पहली मिनी वंदे भारत ट्रेन को पायलट प्रोजेक्ट पर शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे की इस सौगात का फायदा राजस्थान को भी मिलेगा। गौरतलब है कि रेल मंत्री अश्विणी वैष्णव का ताल्लुक जोधपुर से है, इसलिए कहा जा रहा है कि जल्द ही जोधपुर को इसका फायदा मिल सकता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories