सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: बड़ी खबर! रूद्रपुर के जिला अस्पताल में होगी कैंसर मरीजों...

Uttarakhand News: बड़ी खबर! रूद्रपुर के जिला अस्पताल में होगी कैंसर मरीजों की कीमोथेरेपी, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा को लेकर CM Dhami ने दिए ताजा अपडेट, जानें डिटेल

Char Dham Yatra: देश के सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसा राज्य उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक वादियों के कारण सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करता है।

Uttarakhand News: कैंसर मरीजों को अब कीमोथेरेपी के लिए जिले से बाहर या निजी अस्पताल में नहीं जाना पड़ेगा। आपको बता दें कि उधम सिंह नगर के रूद्रपुर में सिविल अस्पताल कीमोथेरेपी सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार है। जिसका लक्ष्य जिले के भीतर कैंसर रोगियों को सुलभ चिकित्सा देखभाल प्रदान करना है। वर्तमान में मरीजों को अक्सर कीमोथेरेपी के लिए हल्द्वानी एम्स ऋषिकेश, सुशीला तिवारी अस्पताल, या निजी अस्पतालों में जाने की आवश्यकता होती है।

रूद्रपुर के जिला अस्पताल में होगी कीमोथेरेपी

दरअसल मरीजों की समस्याओं को देखते हुए जिला अस्पताल में कीमोथेरेपी के लिए पांच बेड की एक यूनिट तैयार की जा रही है। जिसका मकसद कैंसर मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान करना है। इसके लिए दो डॉक्टर और दो स्टाफ नर्स को एम्स ऋषिकेश में प्रशिक्षित किया गया है। विभिन्न चरणों में कई विधियों से कीमोथेरेपी की जाती है। कौन सी विधि और कौन से चरण के मरीजों की कीमोथेरेपी होगी। इस पर अभी फैसला आना बाकी है। आपको बता दें कि रुद्रपुर की इस इकाई ने कायाकल्प कार्यक्रम के तहत लगातार दूसरी बार मान्यता अर्जित की है। राज्य के सर्वश्रेष्ठ जिला अस्पताल के रूप में पहचाना जा रहा है।

कैंसर मरीजों को होगी सुविधा(Uttarakhand News)

रूद्रपुर जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आरके सिन्हा का कहना है कि यह जिला अस्पताल के लिए बड़ी उपलब्धि है। जल्द ही कैंसर रोगियों के लिए कीमोथेरेपी जिला अस्पताल में उपलब्ध होगी। यह जिले के स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के व्यापक प्रयास के अनुरूप है। साथ ही दो डॉक्टर और दो स्टाफ नर्स की टीम ने एम्स ऋषिकेश से प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। रुद्रपुर की इस इकाई ने कायाकल्प कार्यक्रम के तहत लगातार दूसरी बार मान्यता अर्जित की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories