Home देश & राज्य उत्तराखंड Char Dham Yatra 2024 के लिए तेज हुई तैयारियां, फूलों से सजा...

Char Dham Yatra 2024 के लिए तेज हुई तैयारियां, फूलों से सजा केदारनाथ धाम; देखें वीडियो

Char Dham Yatra: उत्तराखंड में शुरू हो रहे चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां तेज हैं। इसी क्रम में 10 मई को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे जिसे लेकर धाम को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है।

0
Char Dham Yatra
Char Dham Yatra

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय इलाको में स्थित बाबा केदारनाथ धाम की पवित्र स्थली को सजाने-सवारने का क्रम शुरू हो गया है। ताजा जानकारी के अनुसार दिनांक 10 मई यानी शुक्रवार बाबा केदारनाथ धाम में कपाट खुलेगा। इसके तहत देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालु चार धाम यात्रा के जरिए केदारनाथ धाम में दर्शन-पूजन कर सकेंगे।

चार धाम यात्रा को लेकर चल रही तैयारियों के बीच समाचार एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो जारी किया है जिसमे देखा जा सकता है कि केदारनाथ मंदिर को कई क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है। श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय के मुताबिक केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई और बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को पूजा-अर्चना व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खुलेंगे।

फूलों से सजा केदारनाथ धाम

सनातन संस्कृति में हिमालय की चोटियों पर स्थित केदारनाथ धाम की विशेष मान्यता है। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले हिंदू जनमानस के लिए केदारनाथ धाम आस्था का प्रतीक है। हर वर्ष चार धाम यात्रा की शुरूआत के साथ भारी संख्या में भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन-पूजन करते हैं। ऐसे में वर्ष 2024 में भी चार धाम यात्रा शुरू होने से पहले केदारनाथ धाम को फूलों से सजाया जा रहा है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने केदारनाथ धाम से जुड़ा एक वीडियो साझा किया है जिसमे देखा जा सकता है कि प्रवेश द्वार के साथ मंदिर को भी रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है।

शुरू हुआ तीर्थयात्रियों का आगमन

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। बता दें कि 10 मई यानी शुक्रवार को चार धाम यात्रा के प्रमुख धार्मिक स्थल गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने वाले हैं। वहीं बाबा बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई यानी रविवार को खुलेंगे।

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्रियों का आगमन भी शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा जारी किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि तीर्थयात्री अपने पीठ पर सामान लाद कर धीरे-धीरे रास्तों पर आगे बढ़ रहे हैं।

Exit mobile version