मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडस्वच्छता सर्वेक्षण के आंकड़ों के तहत बदली Dehradun की आबो-हवा, तगड़े छलांग...

स्वच्छता सर्वेक्षण के आंकड़ों के तहत बदली Dehradun की आबो-हवा, तगड़े छलांग के साथ देशभर में मिला ये रैंक

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024: जयकारों की गूंज के साथ खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, दर्शन को जुटे हजारों श्रद्धालु; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में बसे बद्री विशाल धाम के कपाट आज वैदिक मंत्रोच्चार व जयकारों की गूंज के साथ खोल दिए गए हैं।

Viral Video: चार धाम यात्रा शुरू होते ही Yamunotri Dham में लोगों का जमावड़ा! अव्यवस्था को लेकर उठे सवाल; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तराखंड में इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण है चार धाम यात्रा की शुरूआत होना।

Uttarakhand News: बारिश का कहर! Badrinath-Rishikesh हाईवे पर प्रभावित हुआ आवागमन; चेक करें लेटेस्ट ट्रैफिक अपडेट

Uttarakhand News: देश में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो गई है। इसके तहत देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री उत्तराखंड के अलग-अलग शहरों की ओर रवाना हो रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024: खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, CM Dhami ने श्रद्धालुओं के साथ टेका माथा; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में स्थित पवित्र बाबा केदारनाथ धाम के कपाट आज खुल गए हैं। इसी के साथ चार धाम यात्रा 2024 की आधिकारिक शुरूआत भी आज से हो गई है।

Char Dham Yatra 2024 के लिए तेज हुई तैयारियां, फूलों से सजा केदारनाथ धाम; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय इलाको में स्थित बाबा केदारनाथ धाम की पवित्र स्थली को सजाने-सवारने का क्रम शुरू हो गया है। ताजा जानकारी के अनुसार दिनांक 10 मई यानी शुक्रवार बाबा केदारनाथ धाम में कपाट खुलेगा।

Dehradun News: उत्तराखंड के ज्यादातर शहर अपनी खूबसूरती व प्राकृतिक वादियों के लिए जाने जाते हैं। इन सबसे हट-कर एक और खास बात है जो लोगों को देवभूमि की ओर तेजी से आकर्षित करती है और वो है उत्तराखंड के विभिन्न शहरों की स्वच्छता। खबर है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत राजधानी देहरादून (Dehradun) को पूरे भारत वर्ष में 68वीं रैक हासिल हुई है। वहीं उत्तराखंड प्रदेश की बात करें तो देहरादून ने तगड़ा छलांग लगाते हुए नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती ढालवाला के साथ स्वच्छता के मामले में पूरे प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण की गणना भारत सरकार के आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा की जाती है और रिपोर्ट भी इसी संस्थान द्वारा जारी किया जाता है। देहरादून (Dehradun) की इस उपलब्धि के लिए नई दिल्ली में आयोजित समारोह में दून से निवर्तमान मेयर सुनील उनियाल गामा, नगर निगम प्रशासक एवं डीएम सोनिका को पुरस्कृत किया गया।

Dehradun की आबो-हवा में बदलाव

भारत सरकार के आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 सर्वे के ताजा आंकड़ों के अनुसार शहरों को उनका स्वच्छता के अनुसार रैंक दी गई है। इसके तहत देहरादून को भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में 68वां स्थान हासिल हुआ। बता दें कि पिछले वर्ष देहरादून को इस रैंकिंग में 69वां स्थान हासिल हुआ था। ऐसे में इस बार शहर ने स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपनी रैंकिंग में सुधार की और 68वां स्थान हासिल किया।

उत्तराखंड की बात करें तो यहां देहरादून (Dehradun) राज्य का सबसे स्वच्छ शहर है। इसके साथ ही नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती ढालवाला ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए स्वच्छता के मामले में राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है।

Uttarakhand के विभिन्न शहरों की रैंकिंग

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत जारी किए गए रिपोर्ट में उत्तराखंड (Uttarakhand) के कई अन्य शहरों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसमें हरिद्वार से लेकर रुड़की व ऋषिकेश, काशीपुर जैसे शहर हैं।

शहर (उत्तराखंड)भारत (रैंकिंग)उत्तराखंड (रैंकिंग)
देहरादून 681
हरिद्वार 1762
रुड़की 1803
हल्द्वानी 2114
ऋषिकेश 3045
कोटद्वार 3056
काशीपुर 3487

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत देशभर के 446 शहरों को शामिल किया गया था। इन शहरों में स्वच्छता के उचित इंतजाम, सार्वजनिक शौचालय, पेय जल की व्यवस्था व अन्य फैक्टर्स को ध्यान में रख कर रैंकिंग दी गई है। बता दें कि आंकड़ों के अनुसार इंदौर को एक बार फिर भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रुप में घोषित किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories