शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडदेहरादून में क्लोरीन गैस के रिसाव से मची सनसनी, NDRF-SDRF की सूझ-बूझ...

देहरादून में क्लोरीन गैस के रिसाव से मची सनसनी, NDRF-SDRF की सूझ-बूझ से टला बड़ा हादसा; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024: पुनर्निर्माण के बाद बढ़ेगी बद्रीनाथ धाम की भव्यता, जानें क्या है प्रशासन की तैयारी

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। दरअसल देवभूमि में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो चुकी है जिसको लेकर भारी संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं और चार धाम यात्रा का हिस्सा बन रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर गौरीकुंड में भीषण जाम, यहां देखें ट्रैफिक में फंसी गाड़ियों की कतारें

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 को लेकर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 की शुरूआत के साथ मुश्किल में श्रद्धालु, अब तक 11 लोगों की मौत: जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों चहल-पहल का माहौल है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 के शुरू होने के बाद भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच कर केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमुनोत्री में दर्शन पूजन करना चाहते हैं।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Uttarakhand News: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के प्रेम नगर थाना इलाके में स्थित झांजरा क्षेत्र के एक खाली प्लॉट में क्लोरीन सिलेंडर रखे गए थे। जानकारी के अनुसार आज सिलेंडर से क्लोरीन गैस का रिसाव देखने को मिला। गैस के रिसाव होने के बाद तत्काल रुप से लोगों ने इसकी सूचना प्रशासन को दी जिसके बाद नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिवादन बल (SDRF) के जवानों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति पर नियंत्रण पाया। क्लोरिन गैस के रिसाव की सूचना पाकर स्थानिय विधायक सहदेव सिंह पुंडीर भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने बताया कि NDRF-SDRF के साथ प्रशासन की सूझ-बूझ से स्थिति ठीक हो गई है और उत्तराखंड पर से एक बड़े हादसे को टाल दिया गया है।

क्लोरिन गैस के रिसाव से मची सनसनी

उत्तराखंड (Uttarakhand) की राजधानी देहरादून के झांजरा क्षेत्र में क्लोरिन गैस के रिसाव से सनसनी मच गई। जानकारी के अनुसार झांजरा क्षेत्र के एक खाली प्लॉट में रखे क्लोरीन सिलेंडर में रिसाव के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत हुई। इसके बाद इस पूरे प्रकरण की जानकारी प्रशासन को दी गई। प्रशासन ने तत्परता अपनाते हुए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ व अग्निशमन विभाग से जुड़े लोगों को घटना स्थल पर भेजा। इसके बाद प्रशासन की मदद से गैस रिसाव को रोका जा सका है और इसका प्रभाव कम करने की कोशिश जारी है।

टला बड़ा हादसा

उत्तराखंड के देहरादून में स्थित झांजरा क्षेत्र में क्लोरिन गैस के रिसाव के कारण बड़ा हादसा हो सकता था। हालाकि प्रशासन के सूझ-बूझ व एनसीआरएफ-एसडीआरएफ के जवानों की तत्परता से इस पर नियंत्रण पाया जा सका है। ताजा जानकारी के अनुसार क्लोरिन गैस के रिसाव के कारण शुरू हुए दिक्कतों को कम कर लिया गया है और कुछ रसायनिक पदार्थों का छिड़काव कर स्थिति पर पूर्णतः नियंत्रण पाने की कोशिश जारी है।

क्लोरिन गैस का असर

जीव जंतुओं के लिए क्लोरिन गैस बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। इस गैस की तेज गंध के कारण आंखें, त्वचा और श्वसन तंत्र तेजी से प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा क्लोरिन गैस से गले में घाव, खांसी और आंखों व त्वचा में जलन हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories