रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडDehradun News: नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए ये होंगी खास सुविधाएं,...

Dehradun News: नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए ये होंगी खास सुविधाएं, जाने इसकी पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

Dehradun News: 20 जनवरी से शुरू होंगी शोभायात्राएं, पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

Dehradun News: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होना है। इसको समारोह को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में राम नाम की गूंज सुनाई दे रही है। आम लोग भी शोभायात्रा व अन्य धार्मिक आयोजन के जरिए इस अवसर को और खास बनाने की तैयारी में जुटे हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण के आंकड़ों के तहत बदली Dehradun की आबो-हवा, तगड़े छलांग के साथ देशभर में मिला ये रैंक

Dehradun News: उत्तराखंड के ज्यादातर शहर अपनी खूबसूरती व प्राकृतिक वादियों के लिए जाने जाते हैं। इन सबसे हट-कर एक और खास बात है जो लोगों को देवभूमि की ओर तेजी से आकर्षित करती है और वो है उत्तराखंड के विभिन्न शहरों की स्वच्छता। खबर है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत राजधानी देहरादून को पूरे भारत वर्ष में 68वीं रैक हासिल हुई है।

Dehradun News: दून-मोहंड-सहारनपुर रेललाइन परियोजना को मिली गति, जानें कब तक पूरा होगा सर्वे

Dehradun News: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में मोहंड सहारनपुर नई रेलवे लाइन परियोजना को गति मिली है। खबर है कि सूबे के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू की अध्यक्षता में रेलवे से संबंधित बैठक हुई जिसमें कई विकास कार्यों पर चर्चा की गई।

Dehradun News: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने देहरादून एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन कर दिया है। उन्होंने इस सौगात को देकर उत्तराखंड की जनता को नए साल का बड़ा तोहफा दिया है।

दअरसल, इसका उद्घाटन समारोह एम. सिंधिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया है। इस दौरान उन्होंने बताया कि इस न्यू टर्मिनल से यात्रा करने वाले यात्रियों को विरासत से विकास तक की यात्रा देखने को मिलेगी। तो चलिए जानते हैं कि इस नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए क्या सुविधा होगी।

Dehradun News नए टर्मिनल में क्या सुविधा ?

एम. सिंधिया ने इस न्यू टर्मिनल को लेकर खास जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने सुविधा को लेकर कहा कि देहरादून एयरपोर्ट पर संवृद्धि के साथ संस्कृति को भी दर्शाने की कोशिश की है।

Dehradun News पिलर्स पर बौद्ध धर्म के प्रार्थना पहिए

जिसमें उन्होंने बताया कि टर्मिनल के बाहर के पिलर्स पर बौद्ध धर्म के प्रार्थना पहिए लगाए गए हैं। हमारे जीवन में प्रेरणा देने वाली बौद्ध धर्म की तमाम बातों को एयपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में शामिल किया गया है।

Dehradun News खंभों को दिया ब्रह्म कमल का रूप

टर्मिनल के भीतर जो खंभे लगाए गए हैं उनको राज्य के ब्रह्म कमल का स्वरूप दिया गय है। साथ ही टर्मिनल के निर्माण में राज्य की संस्कृति को दर्शाने की कोशिश भी की गई है। इन खंभो को शांति का प्रतीक रंग, यानि सफेद रंग से कलर किया है। यह वातावरण को शांत बनाएगा।

Dehradun News नए टर्मिनल के एयपोर्ट की खासियत

एएआई यानि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार, इस टर्मिनल के आने के बाद देहरादून एयरपोर्ट का एरिया करीब 42,776 वर्गमीटर हो गया है। इसकी बिल्डिंग में 48 चेक इन काउंटर, 4 कन्वेयर बेल्ट, 12 बैगेज एक्स रे मशीन की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर करीब 500 कार की पार्किंग भी संभव होगी।

बता दें कि, नए टर्मिनल में आने के बाद इस एयरपोर्ट से सालाना 47 लाख यात्रियों का आवागमन हो सकेगा। इसके अलावा पीक आवर्स के दौरान करीब 3240 यात्रि आवागम कर सकेंगे।

Dehradun News यात्रियों के खाने-पीने के ये होंगे इंतजाम

इस टर्मिनल के एयरपोर्ट के फेज टू की पहली मंजिल पर आलीशान रेस्टोरेंट बनाया गया है। इसमें यात्रियों के साथ ही आमजन भी चाय, कॉफी, नाश्ता कर सकते हैं। इसके अलावा फेज टू के अंदर दो फव्वारे भी बनाए गए हैं। जिसमें यह और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories