मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडDehradun News: 20 जनवरी से शुरू होंगी शोभायात्राएं, पुलिस ने जारी की...

Dehradun News: 20 जनवरी से शुरू होंगी शोभायात्राएं, पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

Date:

Related stories

Dehradun News: नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए ये होंगी खास सुविधाएं, जाने इसकी पूरी रिपोर्ट

Dehradun News: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया...

स्वच्छता सर्वेक्षण के आंकड़ों के तहत बदली Dehradun की आबो-हवा, तगड़े छलांग के साथ देशभर में मिला ये रैंक

Dehradun News: उत्तराखंड के ज्यादातर शहर अपनी खूबसूरती व प्राकृतिक वादियों के लिए जाने जाते हैं। इन सबसे हट-कर एक और खास बात है जो लोगों को देवभूमि की ओर तेजी से आकर्षित करती है और वो है उत्तराखंड के विभिन्न शहरों की स्वच्छता। खबर है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत राजधानी देहरादून को पूरे भारत वर्ष में 68वीं रैक हासिल हुई है।

Dehradun News: दून-मोहंड-सहारनपुर रेललाइन परियोजना को मिली गति, जानें कब तक पूरा होगा सर्वे

Dehradun News: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में मोहंड सहारनपुर नई रेलवे लाइन परियोजना को गति मिली है। खबर है कि सूबे के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू की अध्यक्षता में रेलवे से संबंधित बैठक हुई जिसमें कई विकास कार्यों पर चर्चा की गई।

Dehradun News: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होना है। इसको समारोह को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में राम नाम की गूंज सुनाई दे रही है। आम लोग भी शोभायात्रा व अन्य धार्मिक आयोजन के जरिए इस अवसर को और खास बनाने की तैयारी में जुटे हैं। खबर है कि इसी क्रम में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी 20 जनवरी यानी कल से कई शोभायात्राएं शुरू की जाएंगी।

देहरादून (Dehradun News) के साथ जिले के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किए जाने वाले शोभायात्राओं को लेकर प्रशासन पहले ही सतर्क नजर आ रहा है। देहरादून पुलिस ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए पहले ही ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी है जिससे कि यातायात संचालन प्रभावित न हो सके। ऐसे में आइए हम आपको देहरादून पुलिस द्वारा जारी की गई ट्रैफिक एडवाइजरी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

देहरादून में शोभायात्रा (Dehradun News)

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun News) में कल यानी 20 जनवरी से कई शोभायात्राएं निकाली जाएंगी जिससे यातायात प्रभावित होने के आसार हैं। जानकारी के अनुसार ये शोभायात्रा राम मंदिर राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के अंतर्गत निकाली जाएगी। इसके तहत पहले यात्रा की शुरुआत 20 जनवरी को सुबह 10 बजे से परेड ग्राउंड से होगी जो कि गांधी पार्क घंटाघर पलटन बाजार तक जाएगी। इसके अलावा श्री बालाजी सेवा समिति व अन्य हिंदू संगठन भी शोभायात्रा निकालने की तैयारी में हैं जिसका रूट शिवाजी धर्मशाला, सहारनपुर चौक, झंडा बाजार, पलटन बाजार, आढ़त बाजार जैसे इलाकों को तय किया गया है।

जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी

देहरादून पुलिस की ओर से शहर में आयोजित होने वाले शोभायात्राओं को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई है। इसके तहत पुलिस द्वारा यातायात डायवर्जन और पार्किंग प्लान तैयार किया गया है जिसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

पार्किंग स्थल

  1. रेन्जर्स ग्राउंड
  2. मंगला देवी इंटर कॉलेज
  3. पवेलियन ग्राउंड
  4. लॉर्ड वैंकटेश वेडिंग प्वाइंट
  5. द दून स्कूल के सामने खाली मैदान
  6. बन्नू स्कूल रेसकोर्स (भारी वाहनों के लिए)

ड्रापिंग प्वाइंट

  1. घंटाघर (चकराता रोड से आने वाली बसें)
  2. सर्वे चौक (राजपुर/रायपुर/हरिद्वार से आने वाली बसें)
  3. बुद्धा चौक (सहारनपुर से आने वाली बसें)

डायवर्ट प्वाइंट

देहरादून प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आईएसबीटी, कांवली रोड से आने वाले विक्रम (ऑटो) व मैजिक रेलवे गेट से पास किए जाएंगे। वहीं धर्मपुर की ओर से आने वाले सभी विक्रम वाहन सीएमआई से वापस किए जाएंगे।

इसके अलावा सहस्त्रधारा रोड/ मालदेवता की ओर से आने वाले सभी विक्रम/मैजिक सहस्त्रधारा क्रॉसिंग से वापस किए जाएंगे। प्रेमनगर व कौलागढ़ से आने वाले विक्रम वाहन व मैजिक को लेकर खबर है कि ये वाहन बिन्दाल से वापस कर दिए जाएंगे।

इसके अलावा भी देहरादून के कुछ मार्गों पर डायवर्जन की खबर है। ऐसे में हम यहां देहरादून पुलिस द्वारा जारी की गई एडवाइजरी की आधिकारिक एक्स (पूर्व ट्विटर) आईडी पेस्ट कर रहे हैं जिससे कि आपको जानकारी हासिल करने में मदद मिल सके।

नोट- देहरादून पुलिस द्वारा जारी की गई ये एडवाइजरी दिनांक 20/01/2024 को सुबह 10 से लागू हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories