शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडJoshimath News: जोशीमठ के क्या हैं ताजा हालात, सुप्रीम कोर्ट सोमवार को...

Joshimath News: जोशीमठ के क्या हैं ताजा हालात, सुप्रीम कोर्ट सोमवार को करेगा सुनवाई

Date:

Related stories

Uttarakhand News: Joshimath में भू धंसाव का खतरा, 35% हिस्सा हाई रिस्क जोन में शामिल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित शहर जोशीमठ (ज्योतिर्मठ) को लेकर खूब खबरें बनती हैं। जोशीमठ की सुंदरता कुछ इस कदर है कि प्रति वर्ष लाखों की संख्या में सैलानी यहां घूमने आते हैं।

Joshimath News: पूरा देश जहां एक तरफ सर्दी से ठिठुर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड के जोशीमठ का मामला लगातार गर्माता जा रहा है। जोशीमठ में जिस तरह से लोगों को वहां से हटाया जा रहा है, उस पर लोगों की तरफ से अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। जोशीमठ के दरकते हुए मकान और होटलों को तोड़ने का काम अभी भी जारी है।

कहां पहुंचा जोशीमठ का मामला?

वहीं, दूसरी तरफ उत्तराखंड के जोशीमठ में आए संकट को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए अदालत के हस्तक्षेप की मांग वाली याचिका पर सोमवार को सुनवाई होने वाली है। जिस पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।जोशीमठ के मौजूदा हालातों पर अगर नजर डालें तो जोशीमठ के कई इलाके करीब 2.2 फीट यानी 70 सेंटीमीटर तक धंस चुका हैं। आपको बता दें, इससे पहले नैशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर की रिपोर्ट में बताया गया था कि, बीते कुछ दिनों में जोशीमठ की जमीन 5.4 सेंटीमीटर धंस चुकी है।

ये भी पढे: अपनी गवर्नेंस से सोशल मिडिया पर छा गए CM Bhagwant Mann, यूजर्स ने दिया दिल खोलकर सम्मान

जोशीमठ की स्थति

भूवैज्ञानिक एसपी सती ने बयान जारी करते हुए कहा कि, “जोशीमठ के कुछ हिस्‍सों में कई फीट तक धंसाव देखा गया है जबकि अन्‍य इलाकों में यह धंसाव कुछ इंच तक है। किसी चीज ने जमीन के धंसने को ट्रिगर किया जो तभी रुकेगा जब कोई बाधा पहुंचेगी या फिर यह चलता रहेगा। किसी चीज ने धंसने की शुरुआत की थी और अनियंत्रित होने पर यह जारी रहेगा।”वहीं, दूसरी तरफ स्थिति का जायजा लेने के लिए आज पीएमओ से सचिव मंगेश घिल्डियाल जोशीमठ पहुंचेंगे और स्थिति का जायजा लेंगे। इसके साथ ही ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती जी महाराज भी जोशीमठ पहुंचे हैं।

Also Read: अगर लेना चाहते हैं Loan और खराब है Cibil Score, ऐसे सुधारें सिबिल स्कोर और कराएं अप्रूव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories