शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडKanwar Yatra 2023: कांवड़ लेने जा रहे यात्रियों की मदद के लिए...

Kanwar Yatra 2023: कांवड़ लेने जा रहे यात्रियों की मदद के लिए जारी होगी क्यूआर कोड, जानें कैसे मिलेगी मदद

Date:

Related stories

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Kanwar Yatra 2023: सावन का महीना आते ही शिवजी के लाखों भक्त कांवड़ यात्रा के लिए हरिद्वार की ओर जाना शुरू करते हैं‌। कुछ लोग अपनी कांवड़ की यह यात्रा पैदल करते हैं, तो कुछ गाड़ी की मदद से भी इस यात्रा को पूरा करते हैं। इस कांवड़ यात्रा में लाखों भक्त हरिद्वार का जल लेकर वापस अपने घर की ओर आते हैं। ऐसे में हरिद्वार में काफी भीड़ -भाड़ देखने को मिलती है। जिस कारण वहां पर आए भक्तों को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है‌। ऐसे में हरिद्वार पुलिस ने भक्तों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए एक नया नियम चालू किया है। जिसके जरिए इस बार यात्रा में आने वाले सभी भक्त स्कैनर की सहायता से वहां पर कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : CM Shivraj: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मामा ने किया ऐलान, योग शिक्षा अब सभी स्कूलों में होगी अनिवार्य

कांवड़ की यात्रा को लेकर जिला अधिकारियों ने की बैठक

अगले महीने शुरू होने वाली इस कांवड़ यात्रा के लिए हरिद्वार के जिला अधिकारियों ने वहां की पुलिस प्रशासन के साथ काफी देर तक मीटिंग की थी। इस मीटिंग के दौरान उन सभी बातों पर ध्यान केंद्रित किया गया था जिनसे कांवड़ के दौरान आए हुए सभी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। साथ ही इस बैठक में जिलाधिकारी धीरज सिंह और एसएसपी अजय सिंह ने वहां पर मौजूद साधु-संतों और वहां पर दुकान करने वाले लोग , सिडकुलों के उद्धमियों ने अपने विचारों को इनके सामने पेश किया है। साथ ही हर की पौड़ी पर आने वाली मुश्किलों पर भी श्री गंगा अध्यक्ष नितिन गौतम नें उन पर भी फोकस किया है। कांवड़ मेले के दौरान गाडियों और भक्तों की भीड़-भाड़ को देखते हुए वहां पर पुलिसों को भी तैनात किया जाएगा। जिसे वहां पर आए किसी भी भक्तजनों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़ें और उनकी यह कांवड़ यात्रा काफी आरामदायक हो जाए।

क्यू आर कोड की मदद से होगी सुविधा

इस बार की कांवड़ यात्रा में आए भक्तों की सुरक्षा और सुविधाओं के लिए एक अलग प्रकार का क्यूआर कोड जारी किया जाएगा। जिसकी मदद से भक्तों को हो रही किसी भी प्रकार की परेशानी के चलते केवल इस कोड को स्कैन करना होगा । इस कोड को स्कैन करने से इस यात्रा की सभी जानकारी मिल जाएगी। अब इस नए क्यू आर कोड को राज्यों के सभी बॉडर्र पर और आस-पास के जिलाधाकरियों को भी भेजी जाएगी।

कांवड़ की ऊचांई 12 फीट से ऊंची नहीं होनी चाहिए

हरिद्वार के जिलाधिकारी का कहना है कि इस बार कि कांवड़ यात्रा पर आने वाले भक्तों को 12 फीट से अधिक की कांवड़ नहीं लानी है। इसके साथ अपनी एक आधार के लिए वोटर आईडी कार्ड भी लाना आवश्यक है। दुकानदारों को कहा गया है कि उन्हें अपने दुकानों में ऐसे किसी भी तरह के सामान को नहीं बेचना है जिसे वहां पर आए लोगों को कोई भी दिक्कत सहन करनी पड़े। हमें मिलकर यहां पर काम कर रही पुलिसकर्मियों की मदद करनी है।

यह भी पढ़ें : Health Tips: अंडे के बाहर का हिस्सा खाने वाले हो सकते हैं गंभीर बीमारी का शिकार, नुकसान कर देंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories