बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थHealth Tips: अंडे के बाहर का हिस्सा खाने वाले हो सकते हैं...

Health Tips: अंडे के बाहर का हिस्सा खाने वाले हो सकते हैं गंभीर बीमारी का शिकार, नुकसान कर देंगे हैरान

Date:

Related stories

Health Tips: अंडा खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अंडा खाने से शरीर को बहुत से विटामिनस और ताकत मिलती है। कई लोग जिम से आने के बाद भी अंडा खाना पसंद करते है , लेकिन वह लोग अंडे का केवल बाहर वाला हिस्सा ही खाते है और अंदर वाले पीले हिस्से को छोड़ देते है। इसके अलावा लोग अंडे को नाश्ते के तौर पर लेना भी पसंद करते है। अंडे के बाहरी हिस्से को खाने से वजन में भी कमी आती है। बीमार होने पर डॉक्टर्स के द्वारा सलाह दी जाती है कि, स्वास्थ होने क लिए अंडों का सेवन करें लेकिन सिर्फ अंडे के सफेद वाले हिस्से को खाली पेट खाने से काफी सारे साइड इफेक्टस होते है, जो शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। आज इस आर्टिकल में अपोलो हास्पिटल की डॉक्टर प्रिया बसंल आहार विशेषज्ञ , एमएसी न्यूट्रिशन अंडे को खाली पेट खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देने जा रही हैं।

यह भी पढ़ें : Skin Tips: उम्र से पहले ही दिखने लगे हैं बूढ़ा तो इन रामबाण टिप्स को करें ट्राई, तुरंत दिखेगा असर

अंडे का सफेद हिस्सा और पूरा अंडे को खाने में अंतर

डॉ. प्रिय बसंल का कहना है कि, अंडा खाना शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। अंडा खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है। अंडे के दो भाग होते हैं एक बाहर वाला जिसे अंडे का सफेद हिस्सा कहते हैं और दूसरा अंडे का अंदर वाला पीला हिस्सा जिसे जर्दी कहते है। वजन को बढ़ाने के लिए अंडे के अंदर वाले हिस्से को खाना चाहिए । वहीं दूसरी और वजन को कम करने के लिए अंडे का बाहर वाला पार्ट को खाना अच्छा माना जाता है।   

अंडे के सफेद पार्ट को खाने से बॉडी को मिलती है काफी कैलोरी

अंडे का बाहर वाला हिस्सा जो सफेद होता है , वह शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को बहुत से विटामिन्स और कैलोरी मिलती है । एक अमेरिकी  कृषि विभाग रिपोर्ट के अनुसार अंडे के बाहर वाले हिस्से को खाने से शरीर को कम फैट और कार्बोहाइड्रेट के साथ 17 कैलौरी और प्रोटीन मिलता है। तभी से डॉक्टर्स के द्वार और जिम ट्रेनर के द्वारा खाने की सलाह दी जाती है।

सफेद हिस्सा खाने से शरीर में  होने वाले नुकसान

विटामिव बी 7 में कमी आना

अंडे के सफेद भाग को काने से शरीर में विटामिन बी 7 की कमी होनी शुरू हो जाती है। जिसे बायोटीन भी कहा जाता है। इस विटामिन की कमी होने से बालों का डेमज और हेरयफॉल होना , नाखूनों का टूटना ,स्किन पर एलर्जी की दिक्कतें देखने को मिलती है।

बॉडी में आयरन और विटामिन की कमी

वजन कम करने के चक्कर में लोग सिर्फ अंडे के बाहर वाले पार्ट को खाते हैं और पीले वाले हिस्से को खाना कम पसंद करते है। जिसके चक्कर में उनके शरीर में आयरन और विटामिन की कमी होनी शुरू हो जाती है। इन विटामिन और आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंडे के पीले वाले पार्ट को खाना बहुत जरूरी हो जाता है।

गैस और पाचन की परेशानी

डॉ. प्रिया बंसल का कहना है कि अंडे के सफेद वाले हिस्से को अधिक खाने से शरीर में खाना पचाने की परेशानी हो जाती है क्योंकि अंडे में कुछ ऐसे प्रोटीन होते है जो इस तरह की परेशानियों को आंमत्रित करते है। इसके अलावा पेट में सूजन और गैस की शिकायतें भी देखने को मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें :डिनर में कुछ नया करें ट्राई, घरवालों को खुश करने के लिए आज ही बनाये Chicken Chaap Recipe, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories