शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Tips: उम्र से पहले ही दिखने लगे हैं बूढ़ा तो इन...

Skin Tips: उम्र से पहले ही दिखने लगे हैं बूढ़ा तो इन रामबाण टिप्स को करें ट्राई, तुरंत दिखेगा असर

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Skin Tips: चेहरा हमारे शरीर के एक खास हिस्सा है। ऐसे में इसकी केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है। चेहरे की स्किन शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा नाजुक होती है‌ तो ऐसे में उस पर कोई भी चीज को लगाने से पहले लोगों को कई बार सोचना पड़ता हैं। गर्मियों के दौरान फेस पर धूल और पसीने से एक अलग ही लेयर बन जाती है। जिसके कारण चेहरे पर दानें और पिंपल्स वैगरह का समस्या होनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में धूप से निकलने वाली किरणें चेहरे को काफी डार्क भी कर देती है। जिसकी वजह से स्किन का रंग काला होने लगता है। ऐसे में इस आर्टिकल की मदद से आपको यह पता चलेगा कि नींबू और शहद की मदद से आप किस तरह से चेहरे पर होने वाली समस्याएं को दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Bone Marrow Transplant के लिए अब नहीं भटकना पड़ेगा दर-दर, एम्स के बाद अब इस अस्पताल में मिलेगी मुफ्त सुविधा   

नींबू और शहद के फ़ायदे

नींबू को चेहरे के लिए काफी बढ़िया माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे हो रही ड्रायनेस , पिंपल्स और ट्रेंनिग से छुटकारा मिलता है। नींबू में काफी सारे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो चेहरे पर मौजूद कीटाणु और गंदगी को दूर करते हैं। इनका इस्तेमाल करने से फेस की त्वचा बहुत निखर जाती है और ग्लोइंग रहती है।

नींबू और शहद को फेस पर इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे

चेहरे की चमक मिलेगी वापस

नींबू और शहद को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से फेस पर हो रही ड्रायनेस दूर होती है। नींबू में काफी विटामिन -सी होता है जो चेहरे को पोर्स को खोलता है और चेहरे पर नमी को बनाए रखता है। जिसे चेहरा ग्लो करता है। इसके साथ ही फेस पर आई हुई झुर्रियां को भी कम करता है। इन दोनों को लगाने से फेस की स्किन काफी सॉफ्ट भी हो जाती है।

पिगमेंटेशन की परेशानी को करता है दूर

चेहरे पर नींबू और शहद को अच्छे से पैक बनाकर लगाने से चेहरे पर हो रही पिगमेंटेशन की परेशानी भी दूर होती है। क्योंकि नींबू खट्टा होने की वजह से उसमें साइट्रिक अम्ल होता है जिसका फेस पर इस्तेमाल करने से स्कीन का रंग हल्का और काले –काले निशान भी दूर हो जाते हैँ। इसके बाद आपकी स्किन काफी फ्रेश और गोरी लगती है।

एक्ने को करता हैं दूर नींबू और शहद

इन दोनों का इस्तेमाल करने से चेहरे को काफी लाभ होता है। इन दोनों में काफी सारे एंटी बैक्ट्रीरियल तत्व होते है, जो चेहरे पर हो रही एक्ने की परेशानी को दूर करने में फायदेमंद साबित होते है। इसलिए इसे चेहरे पर लगाकर अच्छे से सूखने दें। फिर ठंडे पानी से फेस को वॉश करें । आपको अपने आप असर दिखेगा।

टेनिंग को खत्म करना

नींबू में  एंटी बैक्ट्रीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट के बहुत से गुण पाए जाते हैं । इसकी वजह से चेहरे की डार्क नेस कम होती है। इस नींबू के साथ आप इसमें शहद को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों का इस्तेमाल करने से चेहरे को बहुत से लाई होते है। उनमें से एक है कि यह चेहरे पर हो रही टैनिंग को कम करता है , और चेहरे को पहले जैसा खूबसूरत बना देता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories