Home देश & राज्य उत्तराखंड Kedarnath गर्भ गृह का फोटो हुआ वायरल, दोषी तीर्थयात्री को मिला ये...

Kedarnath गर्भ गृह का फोटो हुआ वायरल, दोषी तीर्थयात्री को मिला ये कड़ा दंड

0
Kedarnath Dham
Kedarnath Dham

Kedarnath Dham: केदारनाथ मंदिर इन दिनोें फोटोग्राफी को लेकर खूब चर्चाओं में है। अभी बीते कुछ महीनों पहले ही गर्भ गृह वाले स्थान पर फोटोग्राफी करना बैन किया गया था। जिसको लेकर खूब सुर्खियां बनी थीं। अब हाल के खबरों की माने तो इंदौर के एक तीर्थयात्री ने केदारनाथ धाम मंदिर के गर्भ गृह की तस्वीर खींचकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जिसको लेकर एक बार फिर खबर बनी और मामला खूब सुर्खियों में रहा।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि बीते 21 जुलाई को ही कथावाचक मोरारी बापू केदारनाथ धाम में भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे थे। इसी दौरान जब वो गर्भ गृह दर्शन को पहुंचे, किसी ने चुपके से मोबाइल फोन से फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। देखते ही देखते यह फोटो देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंच गया। इसको लेकर सोशल मीडिया पर लोगों के प्रतिक्रिया आना भी शुरु हो गए। इसके बाद केदारनाथ मंदिर समिती ने मामले को संज्ञान में लेकर इसकी जांच शुरु कर दी।

बीकेटीसी ने दोषी तीर्थयात्री पर लगाया 11हजार रुपये का अर्थदंड

केदारनाथ धाम के गर्भ गृह के फोटो वायरल होने के मामले को बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने संज्ञान में लिया और साथ ही दोषी तीर्थयात्री पर 11हजार रुपये अर्थदंड के रुप में लगाए। बीकेटीसी ने मंदिर के अंदर की सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जिससे की उन्हें दोषी व्यक्ति को पहचानने में मदद मिली। दोषी की पहचान लक्ष्मीनारायण पानेरी के रुप में हुई जो कि इंदौर का रहने वाला है। इस मामले में दोषी लक्ष्मी नारायण ने अपनी गलती मान ली है और साथ ही बीकेटीसी की ओर से लगाए गए 11हजार रुपये का आर्थिक दंड को भी चुका दिया है।

बीकेटीसी कर्मचारियों के निर्देशों का पालन न करना, पड़ेगा महंगा

बता दें कि बीकेटीसी कर्मचारियों की ओर से मंदिर परिसर में फोटो न खींचने के निर्देश लगातार दिए जा रहे थे। ऐसे में इसके बावजूद फोटो खींचना निर्देश के खिलाफ जाना है। ऐसा करने पर बीकेटीसी कर्मचारियों के द्वारा अर्थदंड लगाने का प्रावधान है, जिससे कि तीर्थयात्रियों की यात्रा महंगी पड़ सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version