शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडCharDham Yatra के लिए Registration शुरू, यहां जानिए पंजीकरण से जुड़ी सभी...

CharDham Yatra के लिए Registration शुरू, यहां जानिए पंजीकरण से जुड़ी सभी अपडेट

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

CharDham Yatra: चारधाम यात्रा की शुरुआत इस साल मई के महीने से होगी। ऐसे में इस यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए सरकार की तरफ से पंजीकरण करवाने के लिए कहा गया है। इस पंजीकरण के प्रक्रिया की शुरुआत मंगलवार से हो चुकी है। बदरीनाथ और केदारनाथ आने वाले श्रद्धालु अब पंजीकरण करवाने के बाद ही दर्शन के लिए आ सकते हैं। ऐसे में कहां और कैसे इस यात्रा के लिए पंजीकरण करना है आइए जानते हैं।

यात्रा से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

चारधाम यात्रा पर जाने से पहले श्रद्धालुओं को अब ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए मुख्य सचिव ने सभी राज्यों के सचिव के पास पत्र बजे है और यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण करने के लिए कहा है। बताया जा रहा है कि इस साल की यात्रा में कई तरह के परिवर्तन भी किए गए हैं। वहीं श्रद्धालओं से यह अपील भी की जा रही है कि वह एक साथ झुंड में इस बार यात्रा में न आए। लोग अगर अलग – अलग दिनों पर यात्रा के लिए आएंगे तो भीड़ भी कम होगी और दर्शन भी अच्छे से हो सकता है।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

इस तरह से करें CharDham Yatra के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

चारधाम की यात्रा को लेकर पंजीकरण शुरू हो गया है। ऐसे में इस साल जो भी श्रद्धालुं दर्शन के लिए जाना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द पंजीकरण करना होगा। बता दें कि पंजीकरण के लिए सरकार ने वेबसाइट और वाह्टसप नंबर दोनों ही जारी किया है। दर्शन के लिए जाने वाले यात्री registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। वहीं अगर वाह्टसप के माध्यम से श्रद्धालु पंजीकरण करना चाहते हैं तो उन्हें 8394833833 पर अपना नाम, पता, फोन नंबर समेत अन्य जानकारियां देनी होंगी। यात्रियों को दिए हुए मोबाइल नंबर पर yatra लिखकर पहले मैसेज करना होगा, उसके बाद यात्रा से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories