शनिवार, मई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand: Dhami सरकार ने नई आबकारी नीति को दी मंजूरी, अब इतनी...

Uttarakhand: Dhami सरकार ने नई आबकारी नीति को दी मंजूरी, अब इतनी सस्ती मिलेगी शराब

Date:

Related stories

Uttarakhand: उत्तराखंड की धामी सरकार ने सोमवार 20 मार्च को राज्य की नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी। इस वित्तवर्ष 2023-24 के लिए राज्य सरकार ने 4 हजार करोड़ राजस्व जुटाने का लक्ष्य रखा है। जिसको देखते हुए नई आबकारी नीति में सरकार ने कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इसके बाद ये अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश में बिकने वाली रेगुलर ब्रांड की शराब प्रति बोतल 100-300 रुपए तक सस्ती हो सकती है। अब यूपी की तुलना में उत्तराखंड की शराब कीमतों में 20 रुपए से अधिक अंतर नहीं रह जाएगा। जो कि पहले 150-200 रुपए का था।

4 हजार करोड़ जुटाने का लक्ष्य

बता दें धामी सरकार ने वित्तवर्ष 2023-24 के लिए 4 हजार करोड़ आबकारी राजस्व जुटाने का लक्ष्य तय किया है। इसी को देखते हुए नई आबकारी नीति में आवश्यक बदलाव करने  के उपाय किए गए हैं। इन्हीं उपायों के तहत राज्य सरकार ने युवा कल्याण तथा खेलकूद विभाग, महिला कल्याण विभाग और गोवंश संरक्षण विभाग के रूप में प्रति बोतल एक-एक रुपए सेस लगाया गया है। जिससे कुल तीन रुपए प्रति बोतल सेस के रूप में लिया जाएगा। सरकार का मानना है कि इससे शराब की कीमतों में पड़ोसी राज्य की कीमतों के मुकाबले अंतर कम रखा जा सकेगा और शराब की तस्करी पर भी अंकुश लगेगा। इन उपायों से ही राजस्व लक्ष्य को भी प्राप्त किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: CM Kejriwal ने PM Modi को लिखा पत्र, पूछा-‘आप हम दिल्ली वालों सें क्यों नाराज हैं?’

नई दुकानों को खोलने की अनुमति

इस नीति के साथ ही राज्य सरकार ने और नई दुकानों को भी खोलने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही शराब को सस्ती करने के उपाय के तहत मिनिमम गारंटी ड्यूटी में कमी करने का कैबिनेट की तरफ से फैसला लिया गया है। एक अनुमान के अनुसार उत्तराखंड में हर रोज 4-5 लाख बोतल शराब बिक जाती है। इस तरह सरकार हर महीने 333 करोड़ राजस्व जुटाना चाहती है। साथ ही हर विभाग को सेस के रूप में 1-1.5 करोड़ राजस्व जुटाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Dhami सरकार के 1 साल पर आयोजन होंगे बेमिसाल, 23 मार्च को खास संदेश देने की तैयारी

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories