सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत,...

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Date:

Related stories

Uttarakhand News: देवभूमि को बड़ी सौगात, CM Dhami ने Dehradun-Pithoragarh के लिए शुरू की हवाई सेवा

Uttarakhand News: उत्तराखंड में पर्यटन को राज्य के लिए आय का प्रमुख सोर्स माना जाता है। आंकड़ों के अनुसार राज्य की बहुसंख्यक आबादी रोजगार के लिए पर्यटन पर आश्रित है।

Uttarakhand News: 5 फरवरी से शुरू होगा विधानसभा का सत्र, UCC को लेकर ये है CM Dhami की तैयारी

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा का सत्र आगामी माह फरवरी में 5 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री दफ्तर से दी गई है।

National Tourism Day: सैलानियों के लिए बेहद खास हैं Uttarakhand के ये टॉप पर्यटन स्थल

National Tourism Day: देश में आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है। इस क्रम में उत्तराखंड के प्राकृतिक वादियों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। बता दें कि उत्तराखंड की धरती पर अनेको पर्यटन स्थल हैं जो देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करते हैं।

Uttarakhand News: खुशखबरी! Nainital जिले को CM Dhami की सौगात, करोड़ों की लागत से बनेंगे कई मार्ग

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार द्वारा राज्य के पहाड़ी इलाको से लेकर मैदानी इलाको तक मार्ग के निर्माण कराए जा रहे हैं। धामी सरकार का दावा है कि राज्य के हर गांव को मुख्य सड़क से जोड़ना ही उनकी प्राथमिकता है।

Uttarakhand News: Joshimath में भू धंसाव का खतरा, 35% हिस्सा हाई रिस्क जोन में शामिल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित शहर जोशीमठ (ज्योतिर्मठ) को लेकर खूब खबरें बनती हैं। जोशीमठ की सुंदरता कुछ इस कदर है कि प्रति वर्ष लाखों की संख्या में सैलानी यहां घूमने आते हैं।

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे। इससे राज्य के लाखों लोगों को लाभ मिल सकेगा जिसमें प्रमुख रुप से बुजुर्ग, बिमार व असहाय वर्ग के लोग शामिल हैं। दावा किया जा रहा है कि वर्चुअल रजिस्ट्रेशन के तहत अब रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर काटने की बजाय घरों से ही इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगा।

CM धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक की गई। इस दौरान सर्वसम्मति से राज्य में वर्चुअल रजिस्ट्री की प्रक्रिया को सरकार की मंजूरी दी गई। सीएम धामी के साथ राज्य सरकार के अन्य मंत्रियों ने इस संबंध में दावा किया है कि इससे सूबे के बुजुर्ग, बिमार व असहाय नागरिकों को मदद मिल सकेगा। इस प्रक्रिया के तहत अब लोग घर बैठे भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से तय नियमों का पालन कर जमीन की रजिस्ट्री कर सकेंगे।

फर्जीवाड़े पर लगेगा विराम

जमीनों की रजिस्ट्री की प्रक्रिया में ज्यादातर फर्जीवाड़े के मामले सामने आ ही जाते हैं। ज्यादातर बुजुर्ग, असहाय व बिमार लोगों के सिग्नेचर का गलत इस्तेमाल कर रजिस्ट्री की प्रक्रिया को प्रभावित किया जाता है। हालाकि ऑनलाइन वर्चुअल रजिस्ट्री के बाद अब इस तरह के मामलों पर रोकथाम लगने की संभावना है। दावा किया जा रहा है कि अब किसी भी तरह की भूमि रजिस्ट्री की प्रक्रिया में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पक्षकारों का सत्यापन कर विलेखों के पंजीकरण ई-साइन से पूरे किए जाएंगे। इससे रजिस्ट्री प्रक्रिया में किसी भी तरह के फर्जीवाड़े की संभावना नहीं रहेगी।

सत्यापन में होगी आसानी

उत्तराखंड में जमीनों की वर्चुअल रजिस्ट्री की प्रक्रिया को मंजूरी मिलने के साथ ही कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस प्रक्रिया को आधार प्रमाणीकरण से भी लिंक किया गया है जिससे सत्यापन की प्रक्रिया आसान हो सकेगी और कम समय में ही पक्षकार के सारे विवरण सामने आ जाएंगे। वहीं इस प्रक्रिया के तहत औद्योगिक निवेश को भी बल मिलने के आसार जताए जा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories