रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: जंगलों में धधकती आग पर काबू पाना चुनौती! जानें क्या...

Uttarakhand News: जंगलों में धधकती आग पर काबू पाना चुनौती! जानें क्या है धामी सरकार की तैयारी

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024: पुनर्निर्माण के बाद बढ़ेगी बद्रीनाथ धाम की भव्यता, जानें क्या है प्रशासन की तैयारी

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। दरअसल देवभूमि में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो चुकी है जिसको लेकर भारी संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं और चार धाम यात्रा का हिस्सा बन रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर गौरीकुंड में भीषण जाम, यहां देखें ट्रैफिक में फंसी गाड़ियों की कतारें

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 को लेकर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे हैं।

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं।

Char Dham Yatra 2024 की शुरूआत के साथ मुश्किल में श्रद्धालु, अब तक 11 लोगों की मौत: जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों चहल-पहल का माहौल है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 के शुरू होने के बाद भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच कर केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमुनोत्री में दर्शन पूजन करना चाहते हैं।

Uttarakhand News: पहाड़ों की चोटियों पर बसा राज्य उत्तराखंड इस समय वनाग्नि के रुप में भीषण संकट का सामना कर रहा है। पौड़ी से लेकर गढ़वाल, कुमाऊं व अल्मोड़ा तक के जंगलों में इन दिनों आग धधक रही है। उत्तराखंड की हरियाली भी जंगलों की धधकती ज्वाला के भेंट चढ़ गई है और पहाड़ों पर राख ही राख नजर आ रहे हैं।

उत्तराखंड में पांव पसार रही इस भीषण संकट पर नियंत्रण पाने के लिए धामी सरकार लगातार प्रयासरत है। सीएम पुष्कर सिंह धामी स्वयं इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं और अधिकारियों से लगातार ग्राउंड जीरो की रिपोर्ट ले रहे हैं। हालाकि जंगलों में धधक रही आग पर काबू पाना सरकार के लिए अब भी बड़ी चुनौती है। धामी सरकार इसके लिए भारतीय सेना की मदद भी ले रही है जिससे कि जल्द से जल्द आग पर काबू पाया जा सके।

आग की लपटों पर काबू पाना चुनौती

उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्से पहाड़ी क्षेत्र हैं। इन्हीं पहाड़ों में वन जीवन भी हैं जहां देवदार, चीड़ व चंदन जैसे पेड़ भी पाए जाते हैं। ग्रीष्म सत्र में पहाड़ों पर जंगल सूख जाते हैं जिससे वहां आग लग जाती है। इस वर्ष भी पौड़ी से लेकर टिहरी गढ़वाल, कुमाऊं व अल्मोड़ा तक के जंगलों में भीषण आग लगी है जिसके कारण कई किलोमीटर तक के वन क्षेत्र धूं-धूं कर जल रहे हैं। ऐसे में जंगलों में धधकती इन आग की लपटों पर काबू पाना धामी सरकार के लिए बड़ा चुनौती माना जा रहा है।

क्या है धामी सरकार की तैयारी?

उत्तराखंड की धामी सरकार, सूबे के विभिन्न हिस्सों के जंगलों में लगे आग को लेकर बेहद सख्त नजर आ रही है। सीएम धामी प्रतिदिन आग पर काबू पाने के लिए अधिकारियों की मीटिंग लेकर उन्हें निर्देशित कर रहे हैं।

सीएम धामी की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि “वनाग्नि पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार हर मोर्चे पर कार्य कर रही है। इसके अलावा सेना की सहायता लेने के साथ अधिकारियों को भी ग्राउंड जीरो पर भेजकर वनाग्नि पर नियंत्रण पाने के निर्देश दिए हैं।” सीएम का कहना है कि “जो भी अराजक तत्व जंगलों में आग लगाकर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं उनके खिलाफ सरकार कठोर कार्रवाई सुनिश्चित कर रही है।”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories