शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: उत्तराखंड के जगलों में लगी आग पर सीएम पुष्कर सिंह...

Uttarakhand News: उत्तराखंड के जगलों में लगी आग पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बुलाई बैठक, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

Char Dham Yatra 2024 को लेकर गौरीकुंड में भीषण जाम, यहां देखें ट्रैफिक में फंसी गाड़ियों की कतारें

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 को लेकर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024 की शुरूआत के साथ मुश्किल में श्रद्धालु, अब तक 11 लोगों की मौत: जानें प्रशासन का पक्ष

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों चहल-पहल का माहौल है। दरअसल चार धाम यात्रा 2024 के शुरू होने के बाद भारी संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच कर केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमुनोत्री में दर्शन पूजन करना चाहते हैं।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Char Dham Yatra 2024: जयकारों की गूंज के साथ खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, दर्शन को जुटे हजारों श्रद्धालु; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में बसे बद्री विशाल धाम के कपाट आज वैदिक मंत्रोच्चार व जयकारों की गूंज के साथ खोल दिए गए हैं।

Uttarakhand News: उत्तराखंड के जगलों में लगी आग ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है। शुष्क मौसम होने के कारण जगलों में तेजी से आग फैल रही है। खबरों के मुताबिक आग की घटनाओं के कारण बीते रोज तीन लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद से ही सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल में जंगल में लगी आग की घटनाओं की स्थिति पर चर्चा के लिए कुमाऊं मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक की। वहीं आग से निपटने के लिए अधिकारियों के लिए जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए है।

सीएम धामी ने अधिकारियों के साथ की बैठक

उत्तराखंड के जगलों में लगी आग राज्य सरकार सरकार के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इसी को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों के साथ बैठक की और जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए है। बता दें कि मीटिंग में नैनीताल विधायक सरिता आर्य, कुमाऊं के आयुक्त दीपक रावत, जिलाधिकारी वंदना और वन एवं पुलिस विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सभी विभाग रहें अलर्ट

जानकारी के मुताबिक सीएम धामी ने मीटिंग में कहा कि जब तक जंगल की आग से निपटने के प्रयास जारी हैं, वन विभाग के अलावा अन्य सभी विभागों को अलर्ट पर रहना चाहिए। वहीं वन अधिकारियों की छुट्टियां भी कैंसिल कर दी गई है।

भारतीय सेना ने संभाला मोर्चा

मालूम हो कि भारतीय सेना भी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को महज 24 घंटे के भीतर प्रदेश में आग की करीब 64 घटनाएं हुई जिसमे कुल 75 हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा नैनीताल की जिला मजिस्ट्रेच वंदना सिंह ने भी स्थिति नियंत्रित होने तक घरों के निर्माण और कार धोने पर प्रतिबंद लगा दिया है।

सीएम धामी ने क्या कहा?

जंगल की आग पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि “यह हमारे लिए बड़ी चुनौती है। इसके लिए एक उचित तंत्र होना चाहिए और इससे निपटने के लिए पहले से तैयारी होनी चाहिए। मुख्यालय से सभी वरीय अधिकारियों की जिम्मेवारी तय की जाये, जिला पदाधिकारियों की जिम्मेवारी तय की जाये और सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर अगले एक सप्ताह के अंदर इस पर पूर्ण नियंत्रण किया जाये”।

Latest stories