शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: हल्द्वानी की बैणी सेना का बजा डंका, नगर निगम को...

Uttarakhand News: हल्द्वानी की बैणी सेना का बजा डंका, नगर निगम को फेल कर किया ऐसा काम की अब सरकार भी कर रही तारीफ

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड सराकर के द्वारा बनाई गई बैणी सेना की चर्चा आज देश के हर कोने – कोने में हो रही है। इस सेना ने उत्तराखंड की सरकार को जबरदस्त फायदा पहुंचाया है। बता दें कि उत्तराखंड में नगर निगम से जुड़ी चीजों का लाभ लेकर लोग इसके चार्ज को नहीं देते थे। ऐसे में अब बैणी सेना के द्वारा लोगों से चार्ज को वसूला गया है। उत्तराखंड के हल्द्वानी नगर निगम में शामिल 570 बैणी सेना की महिलाओं ने केवल 5 महीने के भीतर ही 1. 50 करोड़ रुपए वसूला है। नगर निगम के द्वारा ये बताया गया है कि यह हर माह के औसत से पांच गुना है।

इस तरह प्लान बनाकर किया आम

फिलहाल अभी नगर निगम के यहां पर 60 वार्ड है। ऐसे में यहां पर भारी संख्या में आबादी रहती है। जनगणना के आधार से देखा जाए तो यहां पर ढाई से तीन लाख लोग रहते हैं। ऐसे में यहां पर प्रतिदिन डोर टू डोर कूड़ा उठाने के लिए नगर निगम आवासीय और यहां की कंपनियों से चार्ज लिया जाता है और उन्हें इसके बदले में एक रसीद दी जाती है। वहीं हल्द्वानी नगर निगम के लोग इतनी ज्यादा आबादी होने के बाद भी बहुत कम चार्ज वसूल पा रहे थे। ऐसे में सरकार के द्वारा बैणी सेना बनाई गई जिसमें वहां के स्थानीय महिलाओं को शामिल किया गया। इसके बा अब यह वसूली पांच गुना बढ़ गया है। जहां नगर निगम की टीम अक्टूबर 2022 तक केवल 6 लाख तक वसूली कर पा रही थी वहीं अब बैणी सेना 33 लाख से भी ज्यादा वसूली कर रही है।

इसे भी पढ़ेंः अब Delhi से नोएडा-गाजियाबाद जाना हो जाएगा आसान, भारी वाहनों के लिए भी जल्द खुलेगा Ashram Flyover

क्या है बैणी सेना

बैणी सेना हल्द्वानी के नगर निगम के द्वारा बनाई गई एक महिलाओं की टीम है। यह महिलायें घर – घर जाकर कूड़ा एकत्रीकरण का शुल्क लेती हैं साथ ही इससे जुड़े कामों की मॉनिटरिंग भी करती हैं। बैणी का अर्थ उत्तराखंड में बहन होता है और इसमें महिलाओं को शामिल किया गया है इसलिए इसका नाम बैणी सेना रखा गया है।

इसे भी पढ़ेंः लंबी बीमारी के बाद मशहूर लेखक Tarek Fatah का निधन, बताते थे ‘हिंदुस्तान का बेटा’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories