Home देश & राज्य उत्तराखंड नए साल में उत्तराखंड को बड़ी सौगात! देहरादून के साथ इन शहरों...

नए साल में उत्तराखंड को बड़ी सौगात! देहरादून के साथ इन शहरों को मेट्रो से जोड़ने की तैयारी; जानें सर्वे से जुड़े डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को हरिद्वार व ऋषिकेश जैसे शहर से मेट्रो परियोजना के जरिए जोड़ने की तैयारी चल रही है। खबर है कि जल्द ही प्रजेक्ट का सर्वे शुरू किया जा सकता है।

0
Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: उत्तराखंड के लिए वर्ष 2024 बेहद खास होने वाला है। दरअसल राज्य सरकार द्वारा दिसंबर माह (2023) में आयोजित किए गए इंवेस्टर समिट के दौरान किए गए ज्यादातर एमओयू इस वर्ष धरातल पर उतरेंगे। इस क्रम में इंडस्ट्री से लेकर अन्य औद्योगिक विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा। इसी कड़ी में राज्य सरकार उत्तराखंड के लोगों को नए साल में एक और बड़ी सौगात देने की तैयारी में है। दरअसल राज्य के बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल परियोजना को लेकर तैयारियां अब तेज हो गई है और खबर है कि जल्द ही पहले फेज का सर्वेक्षण शुरू किया जाने वाला है। इस परियोजना क तहत उत्तराखंड (Uttarakhand) की राजधानी देहरादून को हरिद्वार व ऋषिकेश जैसे शहरों से जोड़ने की तैयारी है। दावा किया जा रहा है कि मेट्रो के इस परियोजना के शुरू होने के बाद उत्तराखंड के तीन प्रमुख शहरों के बीच कनेक्टिविटी और तेजी से बढ़ेगी।

जल्द शुरू हो सकेगा सर्वेक्षण

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से हरिद्वार व ऋषिकेश जैसे शहरों को जोड़ने के लिए मेट्रो परियोजना तैयार की जा रही है। इसके लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी की कंपनी आईजी ड्रोन्स को सर्वेक्षण का जिम्मा सौंपा गया है। खबर है कि कंपनी जल्द ही सर्वेक्षण की प्रक्रिया शुरू करेगी जिसके बाद देहरादून शहर में पर्सनलाइज्ड रैपिड ट्रांजिट कॉरिडोर (पीआरटी) निर्माण के संबंध में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेजी जाएगी। बता दें कि ये पीआरटी कॉरिडोर पंडितवारी से रेलवे स्टेशन, क्लेमेंट टाउन से बल्लीवाला और गांधी पार्क से आईटी पार्क तक स्थापित किया जाना प्रस्तावित है।

उत्तराखंड मेट्रो रेल अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से इस संबंध में बताया गया है कि इस मेट्रो प्रस्ताव के लिए राज्य सरकार की ओर से वर्ष 2022 में ही मंजूरी दे दी गई थी। हालाकि केन्द्र की ओर से हरी झंडी का इंतेजार किया जा रहा था।

बेहतर होगी कनेक्टिविटी

देहरादून से हरिद्वार व ऋषिकेश जैसे शहरों में मेट्रो रेल परियोजना के विकसित होने से इन तीनों प्रमुख शहरों के बीच कनेक्टिविटी और बेहतर हो सकेगी। इसके अलावा मेट्रो जैसी आधुनिक परियोजना के शुरू होने के बाद शहर के तमाम औद्योगिक इंफ्रास्ट्रकचर में भी इजाफा होगा जिससे रोजगार के साथ राज्य के लिए संभावनाओं के कई नए द्वार खुलते नजर आएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version