शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडउत्तराखंड में मिल रहा मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ,...

उत्तराखंड में मिल रहा मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ, जानें कैसे लाखों महिलाओं को होगा फायदा?

Date:

Related stories

Uttarakhand Viral Video: यमुनोत्री धाम में उफान पर यमुना नदी! पानी के सैलाब से क्षतिग्रस्त हुए भवन; देखें खौफनाक वीडियो

Uttarakhand Viral Video: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण बारिश का दौर जारी है। यही वजह है कि देवभूमि के विभिन्न हिस्सों से नदियों के उफान पर होने की सूचना मिल रही है।

Uttarakhand News: पहाड़ों में रेल सेवा का विस्तार कर नए रूट का जाल बिछाएगी धामी सरकार! जानें कैसे लोगों को होगा फायदा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड को अमूमन पहाड़ों की भूमि भी कहते हैं क्योंकि यहां के ज्यादातर शहर या कस्बे पहाड़ी इलाकों में ही बसते हैं। पहाड़ों की वजह से ही उत्तराखंड (Uttarakhand News) में रेल नेटवर्क की कमी पाई जाती है जिससे शहरों को एक-दूसरे से जोड़ने में दिक्कत होती है।

Uttarakhand News: Kedarnath Dham दर्शन को जा रहे भक्तों पर टूटा आफत का पहाड़! भूस्खलन से 3 लोगों की मौत; आधा दर्जन घायल

Uttarakhand News: देवभूमि उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड में सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसे केदारनाथ धाम में बाबा भोलेनाथ के दर्शन हेतु जा रहे भक्तों पर आफत का पहाड़ टूट पड़ा है।

Uttarakhand News: ‘विवाद भड़काना उनकी आदत’, शंकराचार्य स्वामी पर बरसे केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष; जानें क्या कहा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में इन दिनों केदारनाथ धाम को लेकर अलग ही सनसनी मची है। बीते दिनों ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने केदारनाथ मंदिर से चोरी हुए सोना का जिक्र किया था।

Uttarakhand News: ‘केदारनाथ मंदिर से 228 KG सोना गायब, इसकी जांच क्यों नहीं’, आखिर अब क्यों भड़क गए शंकराचार्य?

Uttarakhand News: 10 जुलाई का दिन राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में रहने वाले बाबा केदार के भक्तों के लिए बेहद खास था। दरअसल इसी दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली के बुराड़ी में श्री केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर केदारनाथ मंदिर का भूमिपूजन किया।

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना को लेकर खूब खबरें बन रही हैं। इस योजना के तहत अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थी प्रति वर्ष 3 गैस सिलिंडर निःशुल्क भरवा सकते है। धामी सरकार के इस योजना के अंतर्गत राज्य के राज्य के लगभग 1 लाख 76 हजार अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य है।

उत्तराखंड में शुरू की गई इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को खाना बनाते वक्त धुआं का सामना नहीं करना पड़ेगा और वे बिमारी से बची रहेंगी। इसके अलावा महिलाओं को वर्ष में 3 सिलेंडर भराने के लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे जिससे वे आर्थिक रूप से और सशक्त हो सकेंगी।

क्यों खास है धामी सरकार की ये योजना?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा देवभूमि में अंत्योदय कार्डधारकों के लिए विशेष तौर पर मुफ्त गैस देने की योजना लेकर आई है। धामी सरकार के मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना के तहत लाभार्थियों को एक वर्ष में 3 गैस सिलिंडर की रिफिल निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

उत्तराखंड सरकार के इस योजना के तहत लाभार्थी को प्रत्येक 4 माह में एक निशुल्क रिफिल प्राप्त करने के लिए इसका पूरा मूल्य गैस एजेंसी पर जमा करना होगा। इसके बाद सरकार गैस सिलेंडर रिफिल कराने के बाद सारी धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेज देगी जिससे कि लाभार्थी निशुल्क रूप से एलपीजी सिलेंडर भरा सके।

कैसे लाखों महिलाओं को होगा फायदा?

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना के तहत राज्य के 1 लाख 76 हजार अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को लाभवान्वित करने का लक्ष्य है। ऐसे में निशुल्क गैस सिलेंडर पाने से महिलाओं को चूल्हे के सामने खाना नहीं बनाना पड़ेगा। इससे उन्हें धुआं से राहत मिलेगी और वे अनेकों बिमारियों से बचेंगी। इसके अलावा इस योजना के लाभार्थी लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे और गैस सिलेंडर रिफिल के लिए उन्हें आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नोट– मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ अंत्योदय कार्डधारक उठा सकते हैं और इसके लिए उन्हें उत्तराखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://uk.gov.in पर जाकर (Antyodaya Free Gas Refill) के तहत अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ध्यान रहे कि आवेदनकर्ता के पास दस्तावेज के रूप में अंत्योदय राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, LPG कनेक्शन के अभिलेख, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और बैंक खाता विवरण का होना अनिवार्य है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories