मंगलवार, मई 21, 2024
होमख़ास खबरेंWeather News: उत्तर भारत में ठंड, कोहरा और शीतलहर का ट्रिपल अटैक!...

Weather News: उत्तर भारत में ठंड, कोहरा और शीतलहर का ट्रिपल अटैक! इन राज्यों में पड़ेगी खून जमाने वाली सर्दी

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Update: दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश तो UP-MP में घने कोहरे का आसार, जानें पहाड़ों में मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश के आसार हैं।

Weather News: उत्तर भारत के राज्यों में तीन-चार दिनों से मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। लोहड़ी और मकर सक्रांति के दिन शीत लहर से थोड़ी राहत मिली थी। लेकिन अब फिर से शीतलहर चलने के आसार दिख रहे हैं। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि अब फिर से मौसम में कड़कड़ाती ठंड और शीतलहर के साथ साथ बढ़ते कोहरे से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। इसके अलावा लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए भारी कोहरे का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का कहना है कि अब आने वाले दिनों में ठंड का कहर बढ़ जाएगा और कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी देखी जाएगी।

राज्यों में जारी रहेगा शीत लहर का प्रकोप

मौसम विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 17 और 18 अक्टूबर तक तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है। एक बार फिर से ही राजधानी में घना कोहरा और शीतलहर का प्रकोप बढ़ सकता है। दिल्ली एनसीआर के साथ उत्तर प्रदेश में भी अब कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने लोहड़ी और मकर सक्रांति के दिन अलर्ट जारी किया था जो अगले हफ्ते तक जारी रहेगा। मौसम विज्ञान के वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में अब ठिठुरन वाली ठंड बढ़ने के आसार हैं। वही बताया जा रहा है कि मौसम में बदलाव का प्रमुख कारण पश्चिमी विक्षोभ है, जिसके साथ ठंड बढ़ रही है।

Also Read: Delhi: मनीष सिसोदिया के दफ्तर पर CBI की छापेमारी, डिप्टी CM बोले- ‘स्वागत है’

तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद

इसके अलावा राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में फिर से कड़ाके की ठंड का दौर जारी रहेगा। यहां पर पारा 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि 19 जनवरी से पश्चिमी हिमालय पर विक्षोभ सक्रिय होगा। जिस वजह से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बूंदाबांदी देखी जाएगी। इसके अलावा भारत के शेष हिस्सों में 19 जनवरी से तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में शीतलहर का दौर जारी है और आने वाले दिनों में तापमान में कमी देखी जाएगी।

Also Read: सर्दियों में छोटे बच्चों में इस तरह बढ़ता है Pneumonia का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories