गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडWeather updates: इन राज्यों में भारी बारिश ने मचाई तबाही, कहीं मलबा...

Weather updates: इन राज्यों में भारी बारिश ने मचाई तबाही, कहीं मलबा गिरा तो कहीं भूस्खलन हुआ, बद्रीनाथ और यमुनोत्री हाईवे बंद

Date:

Related stories

Weather Update: पहाड़ी क्षेत्रों में कोहरे के साथ अब सर्द होने लगा मौसम, UP-MP समेत अन्‍य राज्यों के लिए ये है IMD की रिपोर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम के बदलते मिजाज को लेकर एक बार फिर अपना पूर्वानुमान जारी कर दिया है। इसके तहत देश के पहाड़ी राज्यों में आज फिर हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है।

Weather Update: सिक्किम के साथ बिहार-बंगाल व इन राज्यों की बढ़ी टेंशन, IMD ने भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

Weather Update: सिक्किम में कुदरत का खौफनाक मंजर देखने को मिला है। इस क्रम में वहां भारी बारिश का दौर अभी जारी है और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि आज और शुक्रवार को इसकी निरंतरता बनी रहेगी।

Weather Update: पूर्वी यूपी, दिल्ली एनसीआर में हल्की तो वहीं उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट, जानें क्या है मौसम का हाल

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्य भारी बारिश की चपेट में है। मौसम विभाग ने कई दिनों तक लगातार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग की माने तो आने वाले दिनों में दिल्ली समेत एनसीआर के क्षेत्र में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं पूर्वी यूपी और तटीय बिहार के क्षेत्रों के भी बारिश में भीगने की आशंका है।

Weather Update: कहीं डूब तो कहीं सूख रही फसल, यूपी के 20 से ज्यादा जिले हुए बारिश से प्रभावित, देखें अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग की व्यस्तता इन दिनों बढ़ गई है। देश के विभिन्न हिस्सो में लगातार बारिश देखने को मिल रही है ते वहीं कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जो लगातार सूखे की मार को झेल रहे हैं।

Weather updates: भारी बारिश ने साल 2023 में उत्तर भारत को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है। इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, दिल्ली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस वर्ष बवंडरकारी बारिश ने कई सालों के रिकार्ड्स को तोड़ दिया है। ऐसे में देखा जाए तो लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं इस बारिश का असर उन पर ज्यादा हुआ है, जो रोज कमाकर खाने वाले हैं। ऐसे में सभी राज्य सरकारें और केंद्र सरकार हर संभव मदद करने का प्रयास कर रही हैं। वहीं उत्तराखंड से बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है, यहां भारी बारिश के चलते यमुना नदी और नाले उफान पर हैं। हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन और मलबा गिरने की वजह से कई हाईवे पर आवाजाही के लिए फ़िलहाल रोक लगा दिया गया है।       

भारी बारिश की चपेट में उत्तराखंड

यह बात बिल्कुल सही है, कि इन दिनों उत्तराखंड और हिमाचल में वर्षा ने सबसे अधिक कहर यहीं पर बरपाया है। बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी बड़कोट में देर रात से मूसलाधार बारिश हो रही है। ऐसे में एक तरफ यमुनोत्री हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन और मलबा, पत्थर  गिरा हुआ है, जिसके कारण फ़िलहाल हाईवे पर आवाजाही के लिए रोक लगा दीया गया है। ऐसे में बताया जा रहा है, कि भारी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ बद्रीनाथ हाईवे पर भी जगह-जगह जमीन धसाव देखने को मिले हैं, ऐसे में प्रशासन ने बद्रीनाथ हाईवे को भी फ़िलहाल बंद कर दिया है। खबरों की मानें तो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। वह लगातार भारी बारिश के चलते प्रदेश के बड़े अधिकारीयों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देशित कर रहे हैं। 

मानसून को लेकर मौसम विभाग का बड़ी अपडेट 

देखा जाए तो जब कभी भी जुलाई का महीना आता है, तो मौसम विभाग लगातार राज्य सरकारों को आगाह करती हैं, कि आपके राज्य में भारी बारिश होने वाली है। ऐसे में सभी राज्य सरकारें अलर्ट मोड में आ जाती हैं, लेकिन इस बार बारिश ने सबकी कमर तोड़ दी। बारिश के चलते एक तरफ देश के किसानों की काफी हदतक फसल बर्बाद हुई है, तो वहीं बिजली गिरने और बाढ़ में बहने की वजह से काफी लोगों की जान भी चली गई है। 
ऐसे में एक बार फिर मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। जिसमे उत्तराखंड, गुजरात, वित्तीय राजधानी मुंबई शामिल है। बता दें कि शुक्रवार को लगातार बारिश के चलते मुंबई में सड़कों को बंद करना पड़ा, साथ ही कई ट्रेनों को रद्द भी किया गया। वहीं शुक्रवार को दिल्ली में छिटपुट बारिश के साथ- साथ यमुना नदी खतरे के स्तर को छूने वाली है। ऐसे में बताया जा रहा है, दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों का जीवन एक बार फिर अस्त-व्यस्त होने वाला है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।     

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories