बुधवार, जून 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशYogi Adityanath: पेपर लीक को रोकने के लिए योगी सरकार का बड़ा...

Yogi Adityanath: पेपर लीक को रोकने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, परीक्षा केंद्रों के हर कमरे में होंगे सीसीटीवी कैमरे

Date:

Related stories

Yogi Adityanath: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ एक्शन मोड में नजर आ रहे है। गौरतलब है कि इस बार यूपी में बीजेपी को कई सीटों का नुकसान हुआ है। इसी बीच Yogi Adityanath ने शनिवार को मंत्रिमंडल की एक विशेष, बैठक की जिसमे शिक्षा से जुड़े कई अहम फैसले लिए गए। यूपी के मुख्यमंत्री ने पेपर लीक और सरकारी नौकरी में भर्ती को लेकर कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए है।

हर कमरे में होंगे सीसीटीवी कैमरे

बैठक के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सॉल्वर गैंग पेपर लीक जैसी गतिविधियों को रोकने के लिए एक नए कानून का मसौदा तैयार किया जा रहा है, प्रश्न पत्र लीक के साथ-साथ सॉल्वर गैंग के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, केवल सरकारी या सरकार द्वारा वित्त पोषित शिक्षण संस्थान ही परीक्षा केंद्र बनेंगे।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र का हर कमरा सीसीटीवी की निगरानी में होगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्र विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में स्थित होने चाहिए। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करते समय महिलाओं और विकलांग व्यक्तियों की जरूरतों पर विचार करना आवश्यक है।

रिक्त पदों को भरने के लिए दिए गए निर्देश

बैठक में योगी आदित्यानाथ ने अधिकारियों को शख्त निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार में रिक्त पदों के लिए चयन प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी और विभागों को शीघ्र अधियाचना भेजने के निर्देश दिए गए, परिणाम के पेपर तैयार करने से लेकर पूरी प्रक्रिया में बड़े सुधार किए जाएंगे। पेपर सेटिंग, प्रिंटिंग, उन्हें कोषागार तक पहुंचाना, कोषागार से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाना, परीक्षा केंद्र की व्यवस्था करना, ओएमआर को आयोग तक पहुंचाना जैसी प्रक्रियाओं को शामिल करते हुए संपूर्ण प्रणाली में व्यापक सुधार को लेकर भी जरूरी दिशा- निर्देश दिए गए है।

Latest stories