शनिवार, मई 18, 2024
होमधर्मBhai Dooj 2023: भाई दूज के दिन गलती से भी इस समय...

Bhai Dooj 2023: भाई दूज के दिन गलती से भी इस समय ना करें पूजा वरना बिगड़ जाएंगे रिश्ते, जानें सही शुभ मुहूर्त और तारीख

Date:

Related stories

Bhai Dooj 2023: दिवाली के त्यौहार की शुरुआत धनतेरस से होती है और इसका समापन है भाई दूज के दिन किया जाता है। आज के दिन बहन अपने भाई के माथे पर तिलक करती हैं और उसकी लंबी उम्र की कामना करती है।

भाई बहन का प्यारा त्योहार

इस त्यौहार के त्यौहार की वजह से भाई बहन के बीच का रिश्ता काफी ज्यादा मजबूत बनता है। भाई अपनी बहन को भाई दूज के त्योहार पर गिफ्ट देते हैं। और दोनों भाई बहन मिलकर ऐसे त्यौहार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।

आपको बता दें कि भाई दूज का त्योहार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस बार सभी लोगों को कंफ्यूजन है, कि आखिरकार भाई दूज का त्यौहार किस दिन मनाया जाएगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि भाई दूज की असली डेट क्या है और शुभ मुहूर्त क्या है।

भाई दूज की तारीख और शुभ मुहूर्त

जानकारी की आपको बता दें कि कार्तिक मास की शुक्ल तिथि 14 नवंबर 2023 को दोपहर 2:36 से शुरू होगी और इसका समापन 15 नवंबर 2023 को दोपहर 1:45 बजे होगा। ओरिया तिथि के हिसाब से भाई बहन का यह पावन त्योहार 15 नवंबर यानि कि बुधवार को मनाया जाएगा।

वैसे तो भाई दूज का त्योहार बहनें राहुकाल के समय को छोड़कर किसी भी समय अपने भाई के साथ मना सकते हैं। इस त्यौहार को बहन राहुकाल के समय को छोड़कर अपने भाई का किसी भी समय तिलक कर सकती हैं। लेकिन अगर बहुत ही शुभ मुहूर्त की बात करें, तो यह सुबह 6:44 से 9:24 बजे तक रहेगा। वहीं भाई दूज के दिन अगर राहुकाल की बात करें, तो यह दोपहर 12:03 बजे से लेकर 1:24 बजे तक रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories