सोमवार, मई 6, 2024
होमधर्मBhai Dooj 2023: इतने बजे के बाद से ही बहने कर सकेंगी...

Bhai Dooj 2023: इतने बजे के बाद से ही बहने कर सकेंगी भाई को तिलक, जानें शुभ मुहूर्त के साथ पौराणिक महत्व

Date:

Related stories

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Bhai Dooj 2023: दीपावली के तीसरे दिन भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है, कार्तिक महीने की द्वितीया तिथि हो पड़ने वाला यह त्योहार इस बार 15 नवंबर को मनाया जाने वाला है. हिंदू धर्म में इसका धार्मिक के साथ पौराणिक महत्व भी बताया गया है, जोकि भाई और बहन के खूबसूरत रिश्ते से जुड़ा हुआ पर्व है. इस दिन बहनें भाई के तिलक कर उसकी लंबी उम्र और मंगल जीवन के लिए कामना करती हैं, आज इस त्योहार से जुड़ी विशेषताओं के साथ इसके महत्व के बारे में भी बताने जा रहे हैं.

कब है भाई दूज का त्योहार

आपको बता दें कि इस साल दिवाली के 5 दिनों का त्योहार 6 दिनों तक सेलिब्रेट किया जाने वाला है. वहीं इस बार यह खास दिन 14 नवंबर 02:36 से शुरू होकर 15 नवंबर 01:43 तक रहने वाली है. जिस वजह से यह त्योहार दोनों ही दिन ही सेलिब्रेट किया जा रहा है

भाई दूज के शुभ मुहूर्त की जानकारी

इस खास त्योहार पर पूरे समय अलग-अलग संयोग रहने वाले हैं, जिस वजह से बहने भाई को तिलक 14 नवंबर के 02 बजकर 36 मिनट के बाद से अगले दिन 15 नवंबर की तिथि खत्म होने से पहले कभी भी कर सकती हैं।

भाई दूज का पौराणिक महत्व

हिंदू धर्म में ज्यादातर त्योहारों के पीछे कोई न कोई धार्मिक मान्यताएं और पौराणिक महत्व जरूर जुड़े होते हैं. जिसके अनुसार दो कहानियों के का जिक्र मिलता है, इस दिन मृत्यु के देवता यमराज अपनी बहन यमुना से मिलने गए थे जिस पर यमुना ने उन्हे टीका लगाकर भाई का स्वागत सत्कार किया था, वहीं दूसरी कथा के हिसाब से इस दिन भगवान कृष्ण भी अपनी बहन सुभद्रा के यहां गए थे जिनका स्वागत करने हुए बहन सुभद्रा नें मंगल तिलक लगाकर उनकी आरती भी की थी. इसके बाद से यूंही धूम-धाम के साथ भाई बहन के अटूट बंधन को देखते हुए इसे मनाया जा रहा है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories