बुधवार, मई 1, 2024
होमधर्मChaitra Navratri 2023: नौका पर सवार होकर आ गईं मां दुर्गा, जानें...

Chaitra Navratri 2023: नौका पर सवार होकर आ गईं मां दुर्गा, जानें 9 दिनों तक क्यों होती है देवी की भक्ति

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि का इंतजार सभी भक्त बेसब्री से कर रहे थे। आज के दिन सभी का इंतजार खत्म हो गया। मां नौका पर सवार होकर सभी भक्तों पर अपनी कृपा बरसाने के लिए आ गई हैं। बता दें, हर वर्ष चैत्र नवरात्रि की शुरुआत चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा तिथि से होती है।

आज के दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाएगी। वहीं हर दिन मां के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। सभी भक्त जन मां की भक्ति में तल्लीन रहते हैं। बता दें, इस बार मां दुर्गा भक्तों पर अपनी कृपा बरसाने के लिए नौका पर सवार होकर आई हैं। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं इस नवरात्रि कौन-कौन से शुभ योग बन रहे हैं।

इस नवरात्रि बन रहे कई शुभ योग

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है। वहीं इस बार नवरात्रि के उपलक्ष्य पर कई सारे शुभ योग बन रहे हैं। आपको बता दें, इस बार शुक्ल, ब्रह्मा, इंद्र, सर्वार्थसिद्धि, रवि और गुरु पुष्य योग बन रहे हैं। इस योग में मां दुर्गा की पूजा अर्चना करने से भक्तों के जीवन में आ रही सभी परेशानियों का अंत हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

जानें नवरात्रि के नौ दिनों के पीछे क्या है मान्यता

मान्यताओं के अनुसार, मां दुर्गा का युद्ध महिषासुर के साथ नौ दिनों तक हुआ था। लगातार नौ दिनों तक भीषण संग्राम हुआ था। वहीं इतने दिन युद्ध चलने के बाद नौवें दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वद कर दिया। तब से लेकर हर वर्ष चैत्र नवरात्रि, शारदीय नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि का त्योहार मनाते हैं। इसमें चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है। बता दें, इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से हुई है। वहीं नवरात्रि का समापन 30 मार्च को होगा।

 

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories