शुक्रवार, मई 17, 2024
होमधर्मChandra Grahan 2023: आज लगने जा रहा है साल का अंतिम चंद्र...

Chandra Grahan 2023: आज लगने जा रहा है साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, ये लोग हो जाएं सावधान

Date:

Related stories

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Chandra Grahan 2023: साल 2023 का सबसे अंतिम चंद्र ग्रहण आज यानि 28 अक्टूबर को लगने जा रहा है, जोकि शरद पूर्णिमा के खास मौके पर लगेगा. वैसे तो सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों ही एक खगोलिय घटनाएं हैं जिनका वैज्ञानिक और धार्मिक महत्व भी होता है. ज्योतिष के जानकारों की मानें तो हर ग्रहण लोगों की जिंदगी और उनके मन पर विशेष प्रभाव डालता है, वहीं शरद पूर्ण मासी का चांद भी बाकी दिनों की तुलना में अधिक चमकीला और बड़ा होता है ऐसे में चंद्रग्रहण लगने पर यह किस तरह लोगों को प्रभावित करेगा इसके बारे में डीटेल में बताने जा रहे हैं.

शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण की टाइमिंग

बता दें कि इस बार का चंद्र ग्रहण भारत में भी देखा जा सकेगा इसके साथ यह दुनिया के बाकी कई देशों और महासागरों में ही दिखाई देगा. यहां के समय के हिसाब से यह आधी रात के 01 बजकर 05 मिनट से शुरू होकर 02 बजकर 24 मिनट तक रहने वाला है. वहीं पंचांग के मुताबिक इस ग्रहण के सूतक काल 09 घंटे पहले से शुरू हो जाएंगे जो इसके खत्म होने के नौ घंटे बाद तक मान्य रहेगा.  

ये राशि रहेंगी प्रभावित

इस बार का यह चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगने जा रहा है जोकि कई इसके जातकों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होगा. ऐसे में मेष राशि वालों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए और अशुभ संकेतों से बचकर रहना चाहिए. इसके साथ वृष और कन्या राशि के लिए भी यह अच्छा फल नहीं देने वाला इन्हें अपना खास ख्याल रखना चाहिए. ग्रहण के समय कुछ सामान्य सावधानियां सभी लोगों को भी बरतनी चाहिए.

बरते सावधानियां

1.ग्रहण काल में किसी भी तरह की चीज को खाने की मनाही होती है ऐसा करने से बचना चाहिए.

2.चंद्र ग्रहण में भगवान की पूजा करना भी वर्जित होता है इसके सूतक काल से पहले ही मंदिर के कपाट बंद हो जाते हैं.

3.इस वक्त में सोने की जगह भगवान का नाम लेते हुए उनके नाम का स्मरण और जाप करना चाहिए. हनुमान चालिसा, सुंदर कांड, रामचरित्रमानस आदि का पाठ करना चाहिए.

4.गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय खास सावधानियां बरतनी चाहिए, उन्हें इस दौरान बाहर नहीं निकलना चाहिए और चीजों को काटने पीटने से भी परहेज करना चाहिए.

5.ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से चांद को नहीं देखना चाहिए यह आंखों के लिए नुक्सानदायक होता है जिससे कभी-कभी रोशनी भी चली जाती है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories