सोमवार, मई 6, 2024
होमधर्मChhath Puja 2023: बच्चों के लिए ही नहीं इन खास वजहों से...

Chhath Puja 2023: बच्चों के लिए ही नहीं इन खास वजहों से भी किया जाता है छठ का व्रत, जानिए पवित्र त्योहार का विशेष महत्व

Date:

Related stories

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Ranchi News: छठ महापर्व के बाद कर्मभूमि लौटने के लिए खींच-तान, रांची स्टेशन पर उमड़ रहा हुजूम

Ranchi News: बिहार के साथ झारखंड व आस-पास के इलाकों में छठ महापर्व को बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस क्रम में त्योहारों पर राज्य के विभिन्न शहरो में खूब भीड़ देखने को मिलती है।

Patna News: पटना के इन छठ घाटों पानी की किल्लत, अर्घ्य को लेकर पुलिस ने जारी की नई एडवाइजरी

Patna News: बिहार में छठ महापर्व को लेकर खूब धूम देखने को मिलती है। देश के विभिन्न हिस्सों में बसे लोग अपने मूल जनपद या गांव पहुंचकर भव्य तरीके से छठ महापर्व का हिस्सा बनते हैं।

Chhath Puja 2023: दीपावली के बाद छठ पर्व का त्योहार बड़ी ही धूमधाम के साथ देश के कई भागों में मनाया जाता है, चार दिनों तक चलने वाले इस खास त्योहार की शुरूआत नहाय खाय के साथ होती है. इस बार यह 17 नवंबर से शुरू होने जा रहा है जोकि 20 नवंबर तक रहने वाला है, छठी मैया को समर्पित इस पावन पर्व में उनके साथ सूर्य देवता की पूजा का भी खासा महत्व बताया गया है. वहीं हिंदू धर्म और मान्यताओं के अनुसार 36 घंटे तक कठिन व्रत करने का भी विधान बताया गया है, जिसे रखने से कई तरह की मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.

आज इस व्रत के महत्व के साथ पूजा में प्रयोग होने वाली जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.

छठ पर्व और व्रत का महत्व

कार्तिक महीने की चतुर्थी तिथि से शुरू होकर छठ का महापर्व 4 दिनों तक मनाया जाता है, हिंदू धर्म में ऊर्जा के देवता सूर्य की पूजा और उपासना का काफी महत्व बताया गया है जिनसे ही जुड़ा हुआ यह छठ का त्योहार है. 17 अक्टूबर से नहाय खाय के साथ इसकी शुरूआत होगी, इसके बाद 18 नवंबर को खरना, 19 अक्टूबर को छिपते हुए सुर्य और 20 के निकलते हुए सुर्य को अर्घ्य के साथ व्रत पूरा किया जाएगा. इस दौरान रखा जाने वाला व्रत काफी कठिन 36 घंटों तक चलने वाला है इस व्रत को संतान प्राप्ति, उसके सुखी जीवन और घर में सुख शातिं, सभी के बेहतर स्वास्थय के लिए रखा जाता है.

छठ पूजा में रखी जाने वाली चीजें

आपको बता दें कि छठ के इस पवित्र व्रत में पूजा करते वक्त मौसम के हिसाब से आने वाले सभी मौसमी फल, सब्जियों को सूप में सजाया जाता है. इसके साथ प्रचलित पकवान ठेकुआ, नारियल के लड्डू, और चावल के कई दूसरे पकवानों को भी बड़ी आस्था और साफ सफाई के साथ बनाया जाता है. पूजा करने के बाद सभी के बीच इस खास प्रसाद को बांटा भी जाता है, यह परंपरा यूं ही काफी सालों से चलती हुई आ रही है जिसे मनाकर लोग माता छठी का अशिर्वाद भी पाते हैं.  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories