शुक्रवार, मई 3, 2024
होमधर्मChhath Puja 2023: आज खरना से होगी छठ के कठिन व्रत की...

Chhath Puja 2023: आज खरना से होगी छठ के कठिन व्रत की शुरूआत, जानें महत्व और शुभ मुहूर्त का समय

Date:

Related stories

Ranchi News: छठ महापर्व के बाद कर्मभूमि लौटने के लिए खींच-तान, रांची स्टेशन पर उमड़ रहा हुजूम

Ranchi News: बिहार के साथ झारखंड व आस-पास के इलाकों में छठ महापर्व को बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस क्रम में त्योहारों पर राज्य के विभिन्न शहरो में खूब भीड़ देखने को मिलती है।

Patna News: पटना के इन छठ घाटों पानी की किल्लत, अर्घ्य को लेकर पुलिस ने जारी की नई एडवाइजरी

Patna News: बिहार में छठ महापर्व को लेकर खूब धूम देखने को मिलती है। देश के विभिन्न हिस्सों में बसे लोग अपने मूल जनपद या गांव पहुंचकर भव्य तरीके से छठ महापर्व का हिस्सा बनते हैं।

Chhath Puja 2023: आस्था के बड़े पर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है, इसी क्रम में आज इसका दूसरा दिन पंचमी तिथि को खरना रूप में मनाया जा रहा है. कार्तिक के महीने की इस तिथि का धार्मिक महत्व होता है. इसी दिन से महिलाओं के 36 घंटे के कठोर महाव्रत की शुरूआत हो जाती है. वहीं 19 नवंबर को संध्या अर्घ्य और इसके बाद 20 तारीख को प्रात:अर्घ्य के साथ इस व्रत का पारण किया जाता है. इसके धार्मिक महत्व को देखते हुए यहां इसके शुभ मुहूर्त के साथ खास दिन के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

खरना का शुभ मुहूर्त

छठ के पूरे चार दिनों के त्योहार में छठी मैया के साथ ऊर्जा के देव सूर्य का विशेष महत्व होता है. ऐसे में 18 नवंबर के खरना का सुर्योदय का समय 06 बजकर 46 मिनट पर है तो वहीं इस खास दिन के सुर्यास्त का समय शाम 05 बजकर 26 मिनट पर हो जाएगा. इस दिन विशेष तरह के पकवानों के साथ भोग लगाकर कठिन व्रत की शुरूआत की जाती है.

खरना का विशेष महत्व

छठ पर्व का पहले दिन नहाय खाय के बाद अब दूसरा दिन खरना के रूप में जाना जाता है, इसका मतलब पवित्र यानि साफ करना होता है. इस दिन व्रती महिलाएं शाम को चावल और गुड़ की खीर बनाकर ग्रहण करती है, पूजा के बाद इसे सभी लोगों में प्रसाद के तौर पर बांट दिया जाता है. वहीं परंपरागत रूप से मिट्टी का चूल्हा बनाकर इसी दिन ही ठेकुआ और बाकी के पकवानों को भी बनाया जाता है. छठ के इस दूसरे दिन से ही 36 घंटों तक चलने वाले निर्जला व्रत की शुरूआत हो जाती है.

क्यो व्रत करती है महिलाएं

यहां आपको बता दें कि छठ पर्व में व्रत और पूजन का खासा महत्व होता है, 36 घंटों के इस निर्जला उपवास को काल्याणकारी बताया गया है. इसे संतान प्राप्ति, सुख-समृद्धि और परिवार की उन्नती के लिए रखा जाता है, अमीर से लेकर गरीब तक हर कोई इसे अपनी श्रृद्धा के अनुसार रखता है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories