रविवार, मई 5, 2024
होमधर्मChoti Diwali 2023: नरक चौदस का क्या है हिंदू धर्म में महत्व,...

Choti Diwali 2023: नरक चौदस का क्या है हिंदू धर्म में महत्व, छोटी दिवाली पर इन टोटकों से चमकाएं किस्मत!

Date:

Related stories

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Choti Diwali 2023: दिवाली को 5 दिवसीय पर्व की शुरूआत धन तेरस से हो चुकी है, इसका दूसरा दिन भी का भी विशेष महत्व है. इस दिन को छोटी दिवाली या नरक चौदस के नाम से भी जाना जाता है जोकि इस बार 11 नवंबर की है. इस दिन का धार्मिक और पौराणिक महत्व भी बताया गया है. साथ ही इस खास दिन पर मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है, इस दिन किये गए कुछ छोटे उपाय जिंदगी बदल देने वाले साबित होते हैं. ऐसे में छोटी दिवाली के महत्व के साथ कुछ खास उपायों के बारे में भी बताने जा रहे हैं जो इस दिन किए जा सकते हैं.

इसलिए खास है छोटी दिपावली

आपको बता दें कि दिपावली से एक दिन पहले छोटी दिवाली का त्योहार बनाया जाता है इसे नरक चौदस के नाम से भी जानते हैं. हिंदू धर्म के अनुसार इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने नरकासुर नामक राक्षस को मार गिराया था. चूंकि नरकासुर को केवल स्त्री से ही मरने का वरदान प्राप्त था इसलिए कृष्ण भगवान ने यह काम अपनी पत्नी सत्यभामा की मदद से किया था. साथ ही इस दिन मृत्यु के देवता यमराज की पूजा करने का भी विधान है ऐसा करने से हर तरह के रोग, कष्ट और अकाल मृत्यु की सभांवनाएं कम हो जाती है।

छोटी दिवाली के खास उपाय

इस दिन किये गए कुछ खास काम विशेष रूप से फायदा पहुंचाने वाले होते हैं, इनमें से कुछ इस प्रकार से हैं

1.छोटी दिवाली पर यमराज के नाम से 14 मिट्टी के दीपक जलाने चाहिए, इन्हें घर के बाहर और आंगन में रखना चाहिए.

2.सफलता पाने के लिए यम के नाम से दीपकों को सफलता की कामना करते हुए हर जगह सजा देना अच्छा रहता है।

3.इस दिन पूजा में खील और बताशों का उपयोग होता है, पूजा के बाद इस प्रसाद को सभी में बाट देना चाहिए.

4.पूजा करने के बाद यमराज का ध्यान करते हुए उनसे सुखी भविष्य के लिए कामना कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories