रविवार, मई 5, 2024
होमधर्मDecember festival 2023: दिसंबर का महीना धर्म कर्म के लिए है बेहद...

December festival 2023: दिसंबर का महीना धर्म कर्म के लिए है बेहद खास, इस महीने मनाए जाएंगे यह बड़े पर्व

Date:

Related stories

December festival 2023: साल 2023 अब खत्म होने वाली है। बता दें कि साल का आखिरी महीना यानी कि दिसंबर की शुरुआत हो गई है। यह महीना धर्म-कर्म के लिए काफी ज्यादा शुभ और खास माना जाता है।

दिसंबर का महीना है बेहद खास

बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार अभी नवां हिंदी महीना अगहन चल रहा है। इस महीने में गीता जयंती, विवाह पंचमी, दत्त पूर्णिमा जैसे बड़े-बड़े पर्व मनाए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि 5 दिसंबर को काल भैरव अष्टमी है। इस दिन भैरव शिवजी का ही एक स्वरूप माना जाता है। जो अगहन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को प्रकट हुए थे इस दिन भैरव महाराज को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाया जाता है साथ ही नारियल और धूप दीप अर्पित किया जाता है।

8 दिसंबर को है पहली एकादशी

बता दें कि दिसंबर की पहली एकादशी 8 दिसंबर को है यानी कि शुक्रवार और एकादशी के योग में विष्णु जी के साथ ही शुक्र ग्रह की भी पूजा की जाती है। इस दिन सभी भक्तजन शिवलिंग पर दूध चढ़ाते हैं। तो वहीं विष्णु जी को केसर समर्पित करते हैं।

बता दें कि 12 दिसंबर को अगहन मास की अमावस्या है इस दिन अगेन का एक पक्ष खत्म हो जाता है इस दिन लोग पितरों के लिए धूप ध्यान और भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं।

16 दिसंबर को सूर्य पूजा का पर्व धनु संक्रांति मनाया जाएगा। इस दिन में सूर्य वृश्चिक से धनु राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य के अलावा इस पर्व के खास अवसर पर भक्त नदी में स्नान करने जाते हैं। इसके साथ ही दान पुण्य की परंपरा को भी आगे बढ़ाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories