मंगलवार, मई 21, 2024
होमधर्मEid-ul-Fitr 2023: भारत में कब मनाई जाएगी ईद, शनिवार या रविवार को...

Eid-ul-Fitr 2023: भारत में कब मनाई जाएगी ईद, शनिवार या रविवार को लेकर है असमंजस?

Date:

Related stories

Eid ul Adha 2023: दिल्ली की जामा मस्जिद में अदा की गई बकरीद की नमाज, बड़ी संख्या में पहुंचे नमाजी, सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम

Eid ul Adha 2023: देशभर में आ ईद-अल-अजहा यानी बकरीद मनाई जा रही है। सुबह-सुबह मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिदों में पहुंचे, जहां उन्होंने नमाज अदा की।

Bakrid 2023: इस बकरीद पर अपने खास को इस तरह से दें ढेरों शुभकामनाएं, विश के साथ उनके दिन को बनाएं खास

Bakrid 2023: आज इस ईद के शुभ अवसर पर अपने करीबी मित्रों और परिवार के लोगों को दें बकरीद की ढेरों शुभकामनाएं।

Bakrid 2023: इस बकरीद पर कार की कीमत में बिक रहा बकरा, खासियत जानकर हो जायेंगे हैरान

Bakrid 2023: इस बार बकरीद के चलते बकरा मंडी में लाखों में बिक रहे हैं बकरे। कीमत सुनकर हो सकते हैं आप भी हैरान।

Bakrid Trendy Dress: इस ईद पर दिखना है सबसे खास और खूबसूरत , तो मौनी रॉय के इस लुक को करें रिक्रिएट

Bakrid Trendy Dress: इस बकरीद पर अपने खूबसूरती पर लाएं चादं जैसा निखार। मौनी रॉय के इस अंदाज में करें अपने लुक को तैयार।

Eid-ul-Fitr 2023: देश में ईद की तैयारियां बड़े ही तेजी के साथ में चल रही हैं। बाजारों में भी इसको लेकर चारो तरफ रौनक दिखाई दे रही है। ऐसे में ईद की तारीख को लेकर लोग अभी भी गफलत में हैं। भारत में कुछ लोगों का मानना है कि ईद इस बार शनिवार को पड़ेगी तो कुछ लोग रविवार को मान रहे हैं। ऐसे में ईद कब मनाया जाएगा इसकी तस्वीर आज साफ हो जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक अगर सऊदी अरब में आज चांद दिखाई दिया तो वहां के लोग शुक्रवार को ईद मनाएंगे। ऐसे में भारत में ईद फिर शनिवार को मनाया जाएगा।

शुक्रवार को नहीं मनाया जाएगा ईद

जानकारों की मानें तो भारत में ईद शुक्रवार को नहीं मनाया जाएगा। इसके पीछे की वजह ये बताया गया है कि शुक्रवार को भारत में रोजा का 29वां दिन होगा। इसके साथ ही ईद को तभी मनाया जा सकता है जब 29 या 30 रोजे पूर्ण हो गए हो। इसके साथ ही अगर आज की शाम अरब देशों में ईद का चांद नहीं दिखा तो ऐसी परिस्थिति में वहां ईद शनिवार को मनाई जाएगी। अगर अरब देश में शनिवार को ईद मनाया गया तो भारत के लोग रविवार को ईद मनाएंगे। माना जा रहा है कि भारत में ईद शनिवार या रविवार दोनों में से किसी भी एक दिन हो सकता है। लेकिन रविवार को यहां ईद होने की ज्यादा संभावना है। भारत में ईद अरब देशों में मनाए जाने के बाद ही होती है लेकिन हर बार इस तरह की चीजें हो ये भी जरुरी नहीं है।

ये भी पढ़ें: Shani Asta: शनिदेव के अस्त होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

मार्च से शुरू हुआ था रमजान का पवित्र महीना

रमजान का महीना मुस्लिम लोगों के लिए सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस साल यह महीना 24 मार्च को शुरू हुआ था। ऐसे में 29 से 30 रोजा रखने के बाद ही ईद का ऐलान किया जाता है। जानकर लोग ये बता रहे हैं कि देश में इस बार ईद 22 अप्रैल को मनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: घर में चाहिए सुख-समृद्धि तो फॉलो करें ये Vastu Tips, नहीं होगी धन-दौलत की कमी

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। DNP News Network/Website/Writer इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे केवल सामान्य अभिरूचि में ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले ज्योतिष से परामर्श जरूर लें।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories