सोमवार, मई 6, 2024
होमधर्मGanesh Chaturthi 2023: इस बार बप्पा की पूजा में जरूर रखें इन...

Ganesh Chaturthi 2023: इस बार बप्पा की पूजा में जरूर रखें इन चीजों का ध्यान, सुख और समृद्धि के साथ आएगी घर में शुभता

Date:

Related stories

Ganesh Chaturthi 2023: त्योहारों का मौसम शुरू हो गया हैं और इसके बाद सभी त्योहार अपनी अपने रंगों से हमारे दिलों को सराबोर करने के लिए तैयार हैं. इसी के साथ अब गणेश जी दरवाजे पर शुभ दस्तक देने के लिए तैयार हैं. गणेश चतुर्थी का त्योहार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाना है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन सुख और समृद्धी के देवता भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इस बार यह 19 सितंबर को मनाया जाएगा, ऐसे में बप्पा को इस बार घर लाने से पहले पूजा-अर्चना के नियमों के बारे में एक बार जान लीजिए.

विघ्नहर्ता के जन्मोत्सव को पूरे देश में 10 दिनों तक मनाया जाता है, ऐसे में हर व्यक्ति अपनी श्रृद्धा के अनुसार उन्हें अपने घर में लाता है. इस बार आप भी इन कुछ खास बातों का ध्यान रखकर बप्पा की विशेष कृपा पा सकते हैं.

आरती उतारकर घर लाएं बप्पा की प्रतिमा

गणेश जी को घर लाते समय इस बात का खास तौर पर ख्याल रखना चाहिए कि उनकी दाई ओर सूंड की हुई खूबसूरत प्रतिमा को घर पर लाना चाहिए. साथ ही विधी विधान से  पूजा करके ही घर पर लेकर आएं.

गजपति का श्रृंगार करें

गणेश जी को सजाना काफी शुभ माना जाता है ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनको अच्छे से सजाएं. अगर भगवान को घर लाने के लिए महिलाएं जा रही हैं तो उन्हें भी पूरी तरह तैयार होकर ही जाना चाहिए.

लड्डू और मोदक का भोग लगाएं

गणपति बप्पा अपने साथ ढेर सारी शुभता लेकर आते हैं इसलिए उन्हें सुख और समृद्धि का स्वामी भी कहा जाता है. उनकी अच्छी तरह से मन लगाकर पूजा करनी चाहिए साथ ही बप्पा को उनकी पसंदीदा मिठाई लड्डू और मोदक का भोग भी लगाना चाहिए.  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories