Home ख़ास खबरें Haj Yatra 2024: श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों...

Haj Yatra 2024: श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों का जत्था, जानें क्या है समिति की तैयारी

Haj Yatra 2024: श्रीनगर से आज हज यात्रा के लिए सऊदी अरब के मदीना जाने वाली 2 उड़ानो को रवाना किया गया है जिसमे 642 तीर्थयात्री हज के लिए जा रहे हैं।

0
Haj Yatra 2024
Haj Yatra 2024

Haj Yatra 2024: मुस्लिम समुदाय के लिए उनके सबसे पवित्र शहर माने जाने वाले मक्का-मदीना की वार्षिक इस्लामी हज तीर्थयात्रा की शुरूआत हो गई है। इसके तहत आज गुरुवार को भारत के श्रीनगर से भी हज यात्रियों का एक जत्था सऊदी अरब के मदीना के लिए रवाना हो गया है। मुस्लिम समुदाय के लोगों में हज यात्रा शुरू होने को लेकर बेहद खुशी है।

श्रीनगर से आज 2 उड़ानों को मदीना के लिए रवाना किया गया जिसमे जम्मू-कश्मीर से 642 तीर्थयात्री जा रहे हैं। हज यात्रा को लेकर हज समिति की ओर से भी पूरी तैयारी की गई है। भारतीय हज समिति के सदस्य, ऐजाज़ हुसैन की ओर से इस संबंध में कहा गया है कि “समिति हज यात्रियों को दिए जाने वाले सभी सुविधाओं का ध्यान रखेगी।” इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कश्मीर से इस बार बिना महरम के 37 महिलाएं भी हज यात्रा पर गई हैं।

श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना हुए हज यात्री

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से आज सऊदी अरब के मदीना के लिए दो उड़ाने रवाना की गई हैं। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना की गई दो उड़ान में कुल 642 तीर्थयात्री हज के लिए जा रहे हैं।

भारतीय हज समिति के सदस्य, ऐजाज़ हुसैन का कहना है कि हज यात्रियों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि बिना महरम के भी 37 महिलाएं हज यात्रा पर जा रही हैं।

क्या है हज समिति की तैयारी?

भारत के विभिन्न हिस्सों से सऊदी अरब के मदीना जाने वाले हज यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय हज समिति लगातार प्रयासरत है। केन्द्रीय हज समिति के चीफ कौशर जहां की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सरकार हज यात्रियों की सुविधा को बेहतर करने के लिए लगातार कार्यरत है।

हज समिति की ओर से बताया गया है कि हज यात्रियों के लिए सरकार ने ‘हर सुविधा’ मोबाइल एप लॉन्च किया है जहां यात्रा से जुड़े सारे विवरण देखने को मिल सकते हैं। हज समिति द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार किसी भी आपात स्थिति में एप हज यात्रियों को सीधे कंट्रोल रुम से जोड़कर उनकी सुरक्षा करेगा।

Exit mobile version