मंगलवार, मई 7, 2024
होमधर्मJanmashtami 2023: जन्माष्टमी पर करना चाहते है श्री बांके बिहारी के दर्शन,...

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर करना चाहते है श्री बांके बिहारी के दर्शन, तो जान लें नए नियम

Date:

Related stories

Janmashtami 2023: बांके बिहारी मंदिर से जुड़ी ये 5 रोचक बातें, जो आप शायद ही जानते होंगे

कृष्ण जन्माष्टमी आने ही वाली है। कृष्ण जन्माष्टमी पर...

Janmashtami 2023: इस जन्माष्टमी 3 दशक के बाद बन रहे है कई शुभ योग, जानिए क्यों है खास

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगों...

Janmashtami 2023: इस साल 06 और 07 दोनों ही दिन जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाएगा। पूरे भारतवर्ष में यह त्यौहार बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। ऐसे में उनके जन्मस्थल मथुरा में इस दिन रौनक कैसे नहीं रहेगी। भगवान कृष्ण के कई मंदिर पूरे भारतवर्ष में है। मगर एक मंदिर ऐसा है जो विश्वप्रसिद्ध है। आपको बता दे की इस मंदिर का नाम है बांके बिहारी मंदिर जो वृंदावन में स्थित है। यह मंदिर विश्वप्रसिद्ध है। हर दिन यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु बांके बिहारी के दर्शन के लिए पहुंचते है। और जब मौका कृष्ण के जन्म दिवस का हो तो यहां की रौनक का उल्लेख शब्दों में नहीं किया जा सकता है। जन्माष्टमी पर श्रद्धालु भारी संख्या में यहां पहुंचकर कृष्ण के प्रति अपना प्यार व्यक्त करते हैं। यदि आप भी इस जन्माष्टमी बांके बिहारी के दर्शन के लिए जाना चाहते है तो मंदिर के नियमों में किए गए कुछ बदलावों के बारें में आपको जरुर जानना चहिए। तो चालिए जानते है यह बदलाव क्या हैं?

दर्शन सुलभ बनाने के लिए की गई है यह व्यवस्था

बांके बिहारी मंदिर दुनिया का ही नहीं बल्की विश्व का प्रसिद्ध मंदिर है। यहां पर रोज लाखों श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। जिसकी वजह से यहां रोजाना भीड़ रहती है। भीड़ की वजह से अव्यवस्था हो जाति है। जन्माष्टमी में भीड़ और ज्यादा बढ़ जाती है। इस वजह से स्थानीय प्रशासन ने इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ नियम बनाए है। जिससे मंदिर में भिड़ ना बढ़े और दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं को बिहारी जी के सुलभ दर्शन हो।

नए नियम के अनुसार मोबाइल है बैन

आपको बता दे की बिहारी जी के सुलभ दर्शन के लिए स्थानीय प्रशासन ने कुछ नियम बनाए है ताकि मंदिर में भिड़ जमा न हो। बता दे की बहुत जल्द बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरु होने वाली है। आपको बता दे की अब मंदिर के अंदर फोन ले जाने पर भी रोक लग जाएगा। क्युकी मोबाइल लेकर लोग मंदिर के अंदर जाते है और वहां पर फोन में सेल्फी लेने के चक्कर में वो वहां काफी समय लगा देते है। जिस वजह से मंदिर में भिड़ जमा हो जाति है। खबरों की माने तो जल्द यह नियम लागू होने वाले है। इस वजह से यदि आप भी बांके बिहारी के दर्शन के लिए जाना चाहते है तो नए नियमों की पूरी जानकारी ले लें। इससे आपको दर्शन में सुविधा होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories